डीएम टिहरी ने नरेन्द्र नगर में बच्चों के लिंगानुपात पर जताई चिंता

डीएम टिहरी ने नरेन्द्र नगर में बच्चों के  लिंगानुपात पर जताई चिंता
डीएम डॉ0 वी षणमुगम ने पीएचसी नंदगांव का किया औचक निरीक्षण
Please click to share News


नई टिहरी * गढ़ निनाद, 05 दिसम्बर 2019

  • जिलाधिकारी ने ली पीसीपीएनडीटी अधिनियम के अंतर्गत जिला सलाहकार समिति की बैठक
  • डी एम ने विकासखण्ड नरेन्द्र नगर (फकोट) में 0 से 06 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के  लिंगानुपात पर जताई चिंता 

जिलाधिकारी टिहरी डाॅ0 वी0 षणमुगम ने पीसीपीएनडीटी अधिनियम के अंतर्गत जिला सलाहकार समिति की बैठक में  जिला चिकित्सालय बौराड़ी में सीलबन्द पडी अल्ट्रासाउंड मशीन को प्राथमिकता के आधार पर खोलने के निर्देश दिए। कहा कि भविष्य में अल्ट्रासाउंड मशीन के उपयोग एवं मरीज़ों से सम्बन्धित जानकारी का नियमित रुप से अभिलेखीकरण न करने पर कठोर कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। 

जिलाधिकारी ने कहा की मशीन के शुरु होने के उपरान्त समिति नियमित रुप से चिकित्सालय का निरीक्षण कर रिर्पोट प्रस्तुत करे।  इसके अलावा स्मृति नर्सिंग होम घनसाली के अल्ट्रासाउंड केन्द्र के पंजीकरण के नवीनीकरण पर चर्चा में पाया गया कि पंजीकरण के नवीनीकरण हेतु आवश्यक अभिलेख/दस्तावेज़ पूरे नहीं है जिस कारण नवीनीकरण नहीं हो सकेगा। 

बैठक में विकसखण्ड नरेन्द्र नगर (फकोट) में 0 से 06 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिंगानुपात पर चिंता व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने सीएमओ को 06 माह के आंकड़ों का गहनता से विश्लेषण करते हुए रिर्पोट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। बता दें कि हेडकाउण्ट डोर टू डोर सर्वे 2018-19 के तहत विकासखण्ड नरेन्द्र नगर (मुख्यालय-फकोट) में 0 से 06 वर्ष के कुल 7290 बच्चे है जिनमें 3951 मेल व 3339 फ़ीमेल शामिल है, वहीं लिंगानुपात 845 है।  


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories