नगर पालिका नई टिहरी: नया जोश नयी पहल

नगर पालिका नई टिहरी: नया जोश नयी पहल
Please click to share News


गोविन्द पुण्डीर

नई टिहरी, नया जोश नयी पहल

सीमा चौहान कृशाली को नई टिहरी नगर पालिका परिषद की पहली महिला अध्यक्ष होने का गौरव प्राप्त है। गौरतलब है कि बीते साल के चुनाव में सीमा कृशाली की इस कुर्सी पर ताजपोशी बड़े-बड़े राजनीतिक पंडितों के लिए चौंकाने वाली थी। लेकिन राजनीति में लोक सहभागिता के साथ संघर्ष की महत्ता को समझने वालों के लिए सीमा कृशाली की जीत सकारात्मक संदेश थी।

सीमा और उनके पति आकाश कृशाली ने लगभग दो वर्षों से शिक्षा, स्वास्थ्य ,पेयजल ,रोज़गार आदि मुद्दों पर लगातार संघर्ष का नेतृत्व किया था चुनाव में उनके नारे थे-स्वच्छ, सुंदर नई टिहरी, हरियाली और खुशहाली।

इन शब्दों की महत्ता विराट है। समय,श्रम और व्यय साध्य योजना की शुरुआत सीमा कृशाली इस वर्ष में  कितना कर पाई हैं आइए जानें–

सीमा कृशाली ने वर्षों से उपेक्षित पड़े नई टिहरी की पहचान घण्टाघर को सजाने,संवारने की पहल कर उसका सौंदर्यीकरण किया । घण्टाघर की मीनार पर चार डिजिटल घड़ियां एवं एलईडी कलर लाइटिंग की गई हैं। जो रात के समय अद्भुत छटा विखेरता है।

नई टिहरी मुख्यालय  के समीप देवीधार पिकनिक स्पॉट में वन विभाग के माध्यम से वृक्षारोपण किया गया। नई टिहरी नगर की हरियाली और खुशहाली अभियान की दिशा में यह पहला कदम है। साथ ही पिकनिक स्पॉट पर पर्यटकों की आवाजाही हेतु ओपन जिम एवं खेल उपकरण भी लगाए गए हैं।

घरों से कूड़ा एकत्रित करने की व्यवस्था सुदृढ़ की गई है।इसके लिए चार नए कूडा वाहन संचालित किए जा रहे है। हाईटेक शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है जल संस्थान से जल संयोजन मिलने के बाद इनको शीघ्र शुरू किया जाएगा।

दूरस्थ स्थानों पर सोलर लाइट व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। नई टिहरी ,कोटी भागिरथीपुरम के सौंदर्यीकरण के लिए फाउंटेन निर्मित किए जा रहे हैं। शहर की खस्ताहाल सड़कों के लिए कम से कम 12 करोड़ रुपये की आवश्यकता होगी । शासन से इसके लिए बजट की मांग की गई है। 

विभिन्न वार्डों में छतिग्रस्त सीढ़ियों की मरम्मत का कार्य प्रगति पर है। नगर के मुख्य चौराओं पर वाटर एटीएम एवं सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। शहर में आवारा कुत्तों, पशुओं से निजात पाने के लिए हर स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं। आवारा कुत्तों के बधियाकरण के लिए पशु चिकित्सालय को धनराशि उपलब्ध कराई गई,जिसमे काफी हद तक सफ़लन मिली है। आवारा सूअरों को सुअर बाड़ों में रखने के निर्देश समय समय पर दिए गए। 

“स्वच्छ भारत का है ये नारा, प्लास्टिक कचरे से मुक्त हो शहर हमारा”

स्वच्छ भारत मिशन 2020 के तहत शहर को स्वच्छता रैंकिंग में प्रथम स्थान पर लाने की कोशिश के लिए सभी वार्डों में साफ सफ़ाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। 

पालिका के मुख्य कार्यालय के भूतल पर शिकायत प्रकोष्ट बनाया गया है लोग अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। टोलफ्री नम्बर 1800-120-950095 भी जारी किया गया है। साथ ही कूड़ा शिकायत निस्तारण के लिए 7251880735, 7037134968 नम्बर भी जारी किए गए हैं।

जनता और सरकार के सहयोग से इस वित्तीय वर्ष में सभी कार्य पूरे कर लिए जाएंगे। शहर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की कवायद जारी है।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories