सोलर रूफ टॉप स्कीम जल्द होगी लॉन्च

सोलर रूफ टॉप स्कीम जल्द होगी लॉन्च
Please click to share News


गढ़ निनाद समाचार * देहरादून, 30 दिसम्बर 2019

केंद्र एवं प्रदेश सरकार उन बिजली उपभोक्ताओं के लिए नई रूफ टॉप सोलर स्कीम लांच करने जा रही है जिनके छत खाली हैं। स्कीम के तहत तीन किलोवाट तक के प्लांट पर 40 फीसदी और  चार से 10 किलोवाट तक सब्सिडी 20 फ़ीसदी सब्सिडी दी जाएगी।

दरअसल ग्रीन एनर्जी को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार नए साल में नई रूफ टॉप सोलर स्कीम लांच करने जा रही है। खाली छतों पर प्लांट लगाकर सूरज की रोशनी से बिजली पैदा की जा सकती है। घरेलू उपभोक्ताओं के लिए योजना में सब्सिडी का आकर्षक ऑफर है। प्लांट से पैदा होने वाली बिजली की जितनी जरूरत होगी, उपभोक्ता उसका अपने लिए इस्तेमाल करेंगे और यदि जरूरत से अधिक बिजली बचेगी तो उसे वे यूपीसीएल को बेच सकेंगे। 

अतुल कुमार अग्रवाल, निदेशक परिचालन, यूपीसीएल के अनुसार योजना को अंतिम रूप दे दिया है। केंद्रीय मंत्रालय ने फिलहाल प्रदेश सरकार को दो मेगावाट की योजना दी है। 31 मार्च 2020 तक इतनी क्षमता के सोलर प्लांट स्थापित होने हैं, लेकिन यदि योजना के लिए अधिक मांग होगी। तो केंद्र सरकार योजना का आकार बढ़ा सकती है। उन्होंने कहा कि तीन किलोवाट तक 40 प्रतिशत, चार से 10 किलोवाट तक 20 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी। इससे अधिक को कोई सब्सिडी नहीं मिलेगी ।

जिन घरेलू उपभोक्ताओं को योजना के तहत प्लांट आवंटित होगा। वे यूपीसीएल द्वारा चयनित वेंडरों में से किसी एक के माध्यम से प्लांट लगवाएगा। सब्सिडी की धनराशि छोड़कर शेष धनराशि का भुगतान वेंडर को सीधे करना होगा। सब्सिडी की धनराशि यूपीसीएल स्वयं वेंडर को जारी करेगा। योजना का लाभ लेने के लिए यूपीसीएल का उपभोक्ता होना जरूरी है। योजना जनवरी माह में शुरू होगी। योजना के लिए यूपीसीएल की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन मांगें जाएंगे। वेबसाइट पर ही ऑनलाइन फार्म भरने और दस्तावेज अपलोड किए जा सकेंगे। आवेदन के बाद संबंधित विद्युत खंड का एसडीओ तकनीकी स्वीकृति देगा और अधिशासी अभियंता अपनी रिपोर्ट देगा, ये दोनों समयबद्ध होंगे।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories