यह महिला दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री, जानिए देश और नाम

यह महिला दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री, जानिए देश और नाम
Please click to share News


34 बर्षीय महिला बनीं दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री

फिनलैंड (Finland): सोशल डेमोक्रेट पार्टी (Social Democratic Party) फिनलैंड ने रविवार को प्रधानमंत्री पद के लिए सना मरीन को चुना है। सना मरीन की उम्र मात्र 34 वर्ष है। फिनलैंड के साथ-साथ सना मरीन दुनिया के इतिहास में वर्तमान में दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री भी बन गई हैं। सना मरीन पूर्व परिवहन मंत्री रही है।

34 बर्षीय सन्ना मारिन दुनिया में सबसे कम उम्र के प्रधान मंत्री चुनी गयी है। सन्ना मारिन फिनलैंड की तीसरी महिला प्रधान मंत्री बनने के लिए तैयार हैं।  सन्ना मारिन इस सप्ताह फिनलैंड के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगी। सिर्फ 34 साल की उम्र में, वह दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधान मंत्री बनकर विश्व मंच पर खड़ी होंगी।


राजनीति की में शुरुवात: प्रगतिशील वामपंथी, मरिन पहली बार 2015 में संसद के लिए चुनी गयी थी। उन्होंने कहा था कि “समानता, स्वतंत्रता और शांति” के मूल्यों साथ वह पहली बार राजनीति में शामिल हो रही हैं।

एंटी रिने की जगह चुनी गयी 

इससे पहले मरीन परिवहन और संचार मंत्री थीं। मरीन ने मतदान जीतकर निवर्तमान नेता एंटी रिने का स्थान लिया है। एंटी रिने के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद से ही उम्मीद लगाई जा रही थी कि सना मरीन देश की बागडोर संभाल सकती हैं। 

मारिन ने 37 वर्षीय संसद सदस्य एंट्टी लिंडमैन से 32-29 वोट से पार्टी का नामांकन जीता। प्रधानमंत्री के रूप में, मारिन सोशल डेमोक्रेट्स और चार अन्य दलों के गठबंधन की सरकार चलाएंगी, जिनमें सभी प्रमुख मंत्री पदों पर महिलाएं हैं। साथ ही पांच नेताओं में मारिन सहित चार 35 साल से कम उम्र के हैं।




Please click to share News
admin

admin

Related News Stories