चम्बा पहला और मुनिकीरेती बना दूसरा ओडीएफ डबल प्लस शहर

चम्बा पहला और मुनिकीरेती बना दूसरा ओडीएफ डबल प्लस शहर
Please click to share News


गढ़ निनाद समाचार, 11 जनवरी 2020

नई टिहरी: शहरी विकास मंत्रालय ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत टिहरी जिले के चंबा को प्रदेश की पहला एवं मुनिकीरेती को दूसरा ओडीएफ डब्बल प्लस शहर घोषित किया है। मंत्रालय ने नगर पालिका परिषद चंबा एवं मुनिकीरेती के दावों का निरीक्षण करने के बाद शुक्रवार को आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश जारी किया है।

इस प्रकार नगर पालिका परिषद चंबा शहर प्रदेश का पहला निकाय है, जिसे खुले से शौच मुक्त अभियान में डबल प्लस घोषित किया गया है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत उत्तराखंड 18 फरवरी 2018 को खुले से शौच मुक्त (ओडीएफ) घोषित हो चुका है। इसके तहत प्रत्येक घर में शौचालय होने पर निकाय को ओडीएफ घोषित करने के मानक थे। केंद्र सरकार ने ओपीडी के साथ सीवरेज और सेफ्टी टैंक सिस्टम में सुधार के लिए ओडीएफ प्लस और ओडीएफ प्लस प्लस श्रेणी तय की है।

ओडीएफ प्लस प्लस श्रेणी के लिए नगर पालिका परिषद चंबा एवं मुनिकीरेती ने दावा किया था। चंबा एवं मुनिकीरेती में ओडीएफ डब्बल प्लस के मानकों का निरीक्षण करने के बाद सभी दावे सही पाए जाने पर केंद्र सरकार ने चंबा शहर को पहला एवं मुनिकीरेती को दूसरा ओडीएफ प्लस प्लस घोषित किया है।

सूत्रों के अनुसार ओडीएफ प्लस के लिए प्रदेश के 90 निकायों ने दावा किया है। इन निकायों का निरीक्षण 31 जनवरी तक पूरा होने के बाद केंद्र की ओर से सूची जारी की जाएगी। स्वच्छ भारत मिशन के तहत ओडीएफ प्लस प्लस घोषित होने के लिए प्रत्येक घर में शौचालय होने के साथ ही शहर में सीवरेज व सेफ्टी टैंक सिस्टम, सार्वजनिक शौचालय के मानक तय किए गए है। इन मानकों को चम्बा ने पूरा किया है।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories