चीन समेत दुनिया भर में कोरोनावायरस की दहशत

चीन समेत दुनिया भर में कोरोनावायरस की दहशत
Photo: Symbolic
Please click to share News


चीन में कोरोनावायरस का कहर, 41 लोगों की मौत, भारत में 11 लोगों को रखा गया गहन निगरानी में

GNNews *  25 Jan 2020

बीजिंग: चीन में कोरोनावायरस के कहर से अब तक 41 लोगों की मौत हो चुकी है और 1287 लोगों के वायरस की चपेट में आने की पुष्टि हुई है। वहीं भारत में 11 लोगों को गहन निगरानी में रखा गया है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को घोषणा की कि 1,287 पुष्ट मामलों में से शुक्रवार रात तक 237 लोगों की हालत गंभीर बताई गई थी।

भारत में 11 लोगों को रखा गया गहन निगरानी में

कुछ दिन पहले चीन से भारत लौटे लोगों को गहन निगरानी में रखा जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 11 लोगों में मुंबई अस्पताल में दो, हैदराबाद तथा बेंगलुरु में रखे गए एक-एक व्यक्ति के मामले नकारात्मक है। उसने बताया कि निमोनिया जैसे इस वायरस के चलते 41 मौतें हो चुकी हैं। जिनमें चीन के मध्य हुबेई प्रांत में ही अकेले 39 मौतें हुई हैं और एक मौत उत्तरपूर्वी प्रांत हीलोंगजियांग में हुई है।


आयोग की रिपोर्ट के अनुसार कुल 1,965 संदिग्ध मामले

यह वायरस बृहस्पतिवार तक हांगकांग, मकाऊ, ताइवान, नेपाल, जापान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, वियतनाम और अमेरिका तक फैल गया. जापान ने शुक्रवार को वायरस के दूसरे मामले की पुष्टि की।

वुहान और हुबेई प्रांत के विश्वविद्यालयों में पढ़ते हैं 700 भारतीय छात्र

इससे भारत के लिए चिंता पैदा हो गई है क्योंकि 700 भारतीय छात्र वुहान और हुबेई प्रांत के विश्वविद्यालयों में पढ़ाई कर रहे हैं तथा अब भी वहां फंसे हुए हैं। भारतीय दूतावास ने उनसे करीबी संपर्क बनाने के लिए हॉटलाइन्स स्थापित की हैं। तेजी से फैल रहे कोरोनावायरस से निपटने के लिए चीन ने वुहान में 1,000 बिस्तर वाला अस्पताल बनाना शुरू कर दिया है जिसके दस दिन से कम समय में तैयार होने की उम्मीद है।

आज से शुरू हुए चीन के नववर्ष का जश्न भी फीका

इस वायरस के चलते आज से शुरू हुए चीन के नववर्ष का जश्न भी फीका हो गया है। वायरस के खौफ के चलते बीजिंग समेत कई शहरों में विशेष कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया है। आधिकारिक मीडिया ने बताया कि बीजिंग में कोरोनावायरस संक्रमण के 34 मामलों की पुष्टि हुई है।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories