राज्यमंत्री धन सिंह ने किया करोडों की योजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास

राज्यमंत्री धन सिंह ने किया करोडों की योजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास
Please click to share News

जीएनन्यूज़, 25 जनवरी, 2020

पौड़ी: प्रदेश के सहकारिता, प्रोटोकाल, दुग्ध विकास, उच्च शिक्षा तथा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. धन सिंह रावत आज खिर्सू में ढिक्वाल गांव पम्पिंग पेयजल योजना तथा ‘बासा‘ होम स्टे कम्यूनिटी किचन एवं पर्यटक सूचना केन्द्र ग्वाड़ (खिर्सू) का लोकार्पण किया। साथ ही आयोजित स्वयं सहायता समूह को पांच-पाच लाख की धनराशि, बालिकाओं को गौरादेवी कन्या योजना के तहत 51-51 हजार के चैंक तथा खिर्सू के सभी विद्यालयो के लिए फर्नीचर वितरण किया। लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ख़राब मौसम के कारण नहीं आ पाए। उन्होंने दूरभाष पर ही जनता को संबोधित किया।  

प्रदेश के उच्च शिक्षा तथा राज्य मंत्री डा.रावत ने खिर्सू ब्लाक में विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत लागत रूपये 3248.3 लाख की योजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यस कर क्षेत्र वासियों को विकास की सौगात दी। जिसके तहत विकास खण्ड खिर्सू में ढिक्वाल गांव पम्पिंग पेयजल योजना लागत रूपये 2757.69 लाख का विधिवत लोकार्पण किया गया। जिससे 27 ग्राम पंचायतों के अधीन 76 राजस्व ग्रामों की कुल 110 बस्तियों के लोगों को शुद्ध पेयजल मिल पाएगा।

वहीं खिर्सू क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने हेतु इको पार्क खिर्सू की स्थापना हेतु लागत रूपये 275.59 लाख का शिलान्यास, ‘‘बासा‘ एंग्लिंग कैम्प व्यासघाट लागत रूपये 152.02 लाख का शिलान्यास तथा ‘बासा‘ होम स्टे कम्यूनिटी किचन एवं पर्यटक सूचना केन्द्र ग्वाड़ (खिर्सू) लागत रूपये 63.00 लाख लोकार्पण भी किया गया। रावत द्वारा ‘बासा‘ होम स्टे कम्यूनिटी किचन एवं पर्यटक सूचना केन्द्र ग्वाड़ (खिर्सू) को विकसित करने के लिए एक करोड़ देने, 30 दिन में श्रीनगर में पानी की समस्या खत्म करने तथा एक साल के अंदर पन्थ्या दादा का स्मारक सुमाड़ी में बनाये जाने की घोषणा की। 

कहा कि 32 करोड़ की लागत से धारी देवी मंदिर बन रहा है। एनआईटी सुमाड़ी लिए 22 करोड़ रूपये की पानी की स्कीम लाॅच की है, जिसका जल्दी ही शिलान्यास किया जायेगा। वहीं एनआईटी के लिए 09 करोड़ रूपये की लागत से बिजली का स्टेशन भी वहां पर बनाने जा रहे हैं। कहा कि एनआईटी के बनने के बाद 10 हजार छात्र-छात्रायें एनआईटी में पढ़ाई करेंगे और 02 हजार छात्र-छात्राओं को वहां रोजगार मिलेगा। कहा कि सीता सर्किट बहुत जल्दी लाॅंच करेंगे, जिसके लिए प्रत्येक को सहयोग करना होगा। 

कहा कि उनके द्वारा विधान सभा क्षेत्र श्रीनगर में पिछले ढाई साल में 376 कि.मी. सड़क दी गई है और मार्च 2020 तक हर गांव को सड़क उपलब्ध करायेंगे। कहा कि हर घर में शौचालय, उज्जवला गैस कनेक्शन, सौभाग्य बिजली कनेक्शन दे रहे हैं। कहा कि मा. मुख्यमंत्री जी अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना के अन्तर्गत प्रत्येक को 05 लाख तक का निःशुल्क उपचार की सुविधा दे रहे हैं। 

कहा कि वर्ष 2020 में प्रत्येक हाॅस्पिटल में डाॅक्टर होंगे और विभिन्न विभागों में रिक्त चल रहे पदों पर हजारों युवाओं को नौकरी दी जायेगी। राज्य सरकार महिला समूह को बिना ब्याज के 05 लाख रूपये दे रही है। उन्होंने पहाड़ों में पलायन की समस्या पर कहा कि पलायन पर चर्चा पहाड़ का वासिंदा नहीं बल्कि अन्य प्रान्तों में रह रहे पहाड़ी कर रहे हैं। 

जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने कहा कि मुख्यमंत्री के उद्देश्य के अनुरूप जनपद में ‘बासा‘ होम स्टे का निर्माण करवाया गया। ‘बासा‘ का निर्माण पहाड़ी शैली को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है, ताकि यहां कि पहाड़ी शैली एवं आरक्टैक्ट को जीवित रखा जा सके।


Please click to share News

admin

Related News Stories