नई टिहरी में प्याज़ के दामों में उछल-कूद

नई टिहरी में प्याज़ के दामों में उछल-कूद
Please click to share News


*विक्रम बिष्ट* 24 जनवरी 2020

नई टिहरी के लोगों को दिन भर सूर्य देव की कृपा से ठंड की ठिठुरन से मुक्ति मिली है लेकिन सब्जियों के दामों में अनुकूल मौसम के बावजूद कोई राहत नहीं मिली है। प्याज़ के दामों की उछल कूद तो नई टिहरी से भी ऊँची और बेढव है।

नई टिहरी में प्याज 80 रुपए किलो बिक रहा है। टमाटर 60 रुपये। शहर के बौराड़ी इलाके में चहल-पहल ज्यादा रहती है। नई टिहरी होते हुए सब्जियों के ट्रक बौराड़ी पहुंचते हैं। यानी थोड़ा ज्यादा डीज़ल खपता है, फिर भी यहां सब्जियों के दाम नई टिहरी की अपेक्षा कम है। टमाटर 40 किलो है। कभी देश की विविधता पर पढ़ा था कोस-कोस पर पानी बदले चार कोस पर वाणी।

नई टिहरी में सब्जियों के दाम दस कदम पर ही बदल जाते हैं। बौराड़ी में तीन दुकानों पर प्याज़ के दाम पूछे तो एक ने बताया 80 रुपये किलो। थोड़ी दूर की दुकान पर 70 रुपये। चार कदम आगे वाले ने उदारता का परिचय देते हुए कहा कि 60 रुपये लग जाएंगे साहब।

नई टिहरी में एक विश्राम गृह के कर्मचारी ने हैरानी जताते हुए कहा कि यहां पास-पास की सब्जियों की दुकानों में पांच-पांच रुपये का अंतर है।

मीलों दूर पीपल डाली में मैदान से पहुंचने वाली सब्जियों के दाम नई टिहरी के मुकाबले 25-30 प्रतिशत कम हैं। यानी सब्जियां ढोने वाले ट्रक जितना ज्यादा डीजल पीते हैं सब्जियां उतनी ही सस्ती। 

नई टिहरी और बांध क्षेत्र को विभिन्न क्रीड़ाओं का आंगन बनाने में जुटा शासन-प्रशासन यहां प्याज और सब्जियों के दामों की अराजक उछल-कूद को रोकने की कोशिश नहीं कर रहा है। लोग चाहते हैं कि स्थानीय प्रशासन सब्जियों और फलों के उचित दाम तय करे, बेचने वाले और खरीदने वालों के हितों को न्याय के तराजू पर तौल कर।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories