टिहरी जनपद पर्यावरणीय योजना समिति गठित, जिलाधिकारी अध्यक्ष

टिहरी जनपद पर्यावरणीय योजना समिति गठित, जिलाधिकारी अध्यक्ष
Please click to share News


गढ़ निनाद समाचार * नई टिहरी, 08 जनवरी 2020

शासन के निर्देशों के क्रम में जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जनपदीय पर्यारणीय योजना (District Environmental Planning डीईपी/DEP) के अंतर्गत जिलास्तरीय समिति गठित की गई है। समिति के अध्यक्ष /जिलाधिकारी डाॅ. वी. षणमुगम द्वारा समिति में मुख्य विकास अधिकारी को उपाध्यक्ष, प्रभागीय वनाधिकारी टिहरी वन प्रभाग को सदस्य सचिव, सचिव विकास प्राधिकरण, एआरटीओ, ईई जल संस्थान व पेयजल निगम, समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एवं नगर पंचायत, राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के प्रतिनिधि, जिलाधिकारी द्वारा नामित भू-वैज्ञानिक अधिकारी व जिला पंचायतराज अधिकारी को सदस्य के रुप में नामित किया गया है।

जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे डीईपी के लिए वांछित सभी आँकड़े पारदर्शिता के साथ सदस्य सचिव को एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध करा दें, ताकि प्रदेश स्तर पर बनाये जाने वाले प्लान में आंकड़ों को शामिल किया जा के। ताकि भविष्य में सरकार द्वारा इस कार्ययोजना के संपादन हेतु बजट इत्यादि की उचित व्यवस्था की जा सके। डीईपी के तहत जनपद स्तर पर वेस्ट मैनेजमेंट, वाटर क्वालिटी मैनेजमेंट, डोमेस्टिक वेस्ट मैनेजमेंट, ई-वेस्ट मैनेजमेंट से सम्बंधित आंकड़े शासन को भेजे जाने हैं।

जिलाधिकारी ने ई-वेस्ट मेनेजमेंट पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि ई-वेस्ट का कलैक्शन व उसका निष्पादन एक विश्व व्यापी समस्या है जिसपर विशेष रुप से ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है। उन्होने सभी नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अधिकारियों को ई-वेस्ट मेनेजमेंट के लिए व्यापक कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिये हैं। 

बैठक में डीएफओ कोको रोसे, ईई जल संस्थान सतीश नौटियाल, एआरटीओ एनके ओझा, सभी नगर पलिकाओं एवं पंचायतों अधिशासी अधिकारियों के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories