उत्तराखंड में वेलनेस उद्योग का वैश्विक केंद्र बनने की क्षमता-हरक सिंह रावत

उत्तराखंड में वेलनेस उद्योग का वैश्विक केंद्र बनने की क्षमता-हरक सिंह रावत
Please click to share News

गढ़ निनाद * 26 फरवरी 2020

गढ़ निनाद 26 फरवरी 2020

देहरादून/कोच्चि:  मुंबई और दिल्ली में रोड शो की अपार सफलता के बाद, कोच्चि ने उत्तराखंड वेलनेस समिट-2020 के रोड शो की मेजबानी की और वेलनेस सेक्टर में निवेश पर जोर दिया। उत्तराखंड सरकार के आयुष शिक्षा मंत्री हरक सिंह रावत ने इस शिखर सम्मेलन व रोड शो की अध्यक्षता की। रावत ने हिमालय पर्वत माला में प्राकृतिक संसाधनों की प्रचुरता और कल्याण उद्योग में विकास की संभावनाओं के बारे में विस्तार से बात की।

उन्होंने उत्तराखंड सरकार द्वारा निजी निवेशकों और उद्यमियों को आकर्षित करने के लिए किए गए प्रयासों पर चर्चा की । उन्होंने आगे कहा कि स्वस्थ जीवन शैली और वेलनेस की अवधारणा में शरीर का सही शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक संतुलन शामिल है। ऑर्गेनिक फूड ने भारत में लोगों की जीवनशैली में सुधार किया है और यह देश अब वेलनेस पहलों में सबसे आगे है। कहा कि हिमालय की हर्बल उत्पादों के औषधीय मूल्यों का लोहा दुनिया ने माना है, क्योंकि वे स्वस्थ जीवन जीने के तरीके, दवा की आधुनिक एलोपैथिक प्रणाली से बचने और दिनचर्या में भारतीय जीवनशैली के तरीकों को अपनाने में कारगर हैं। भारत को आयुर्वेद, योग, ध्यान और प्राकृतिक चिकित्सा के मामले में विश्व नेता के रूप में नामित होने का गौरव प्राप्त है। उत्तराखंड राज्य अब विश्व में  योग की वैश्विक राजधानी बनने का इच्छुक है।”

रावत ने कहा कि वेलनेस के क्षेत्र में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य ने अक्टूबर 2018 में अपने उदघाटन इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया था। जिसमें 4000 से अधिक प्रतिनिधियों, निवेशकों, उद्यमियों, उद्योग विशेषज्ञों और शिक्षाविदों ने भाग लिया। कहा कि उत्तराखंड सरकार आने वाले वर्षों में एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए पहल कर रही है। पूर्व में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड में आध्यात्मिक पारिस्थितिकी क्षेत्र के प्रचार और विकास पर जोर दिया है।

इस अवसर पर सुश्री मनीषा पंवार प्रमुख सचिव, उद्योग, उत्तराखंड सरकार ने वेलनेस शिखर सम्मेलन में एक प्रेजेंटेशन के माध्यम से अपने सुझाव साझा किये।


Please click to share News

admin

Related News Stories