जनगणना चार्ज अधिकारियों का प्रशिक्षण सम्पन्न

जनगणना चार्ज अधिकारियों का प्रशिक्षण सम्पन्न
Please click to share News

गढ़ निनाद * 20 फरवरी 2020

नई टिहरी: जनगणना 2021 को लेकर जिला कार्यालय सभागार में दो दिवसीय जिलास्तरीय चार्ज अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इस दौरान जनगणना कार्य निदेशालय के संयुक्त निदेशक मनीष चौधरी पावर प्वांईट प्रजेंटेशन के माध्यम से चार्ज अधिकारियों को विस्तृत जानकारी दी। चौधरी ने कहा कि जनगणना ग्राम, शहर एवं वार्ड स्तर पर प्राथमिक आंकड़ों का सबसे बड़ा श्रोत है। 

जिलाधिकारी ने कहा कि जिस प्रकार निर्वाचन के कार्यो को गंभीरता व ज़िम्मेदारी के साथ निर्वहन किया जाता है ठीक उसी प्रकार जनगणना के कार्यो का संपादन करना सुनिश्चित करें। कहा कि जनगणना 2021 राष्ट्रीय महत्व का कार्य है, जो कि शत प्रतिशत पारदर्शी एवं त्रुटि से मुक्त होना अनिवार्य है। स्पष्ट किया कि जनगणना के दौरान आंकड़ों में किसी भी प्रकार की अशुद्धि के लिए सम्बन्धित अधिकारी उत्तरदायी होंगे।

 उन्होने कहा कि जहां प्रगणकों के द्वारा 2021 की जनगणना से सटीक व सही आंकड़े संकलित होगें वहीं देश व राज्य के हित में बेहतर व ठोस योजनाएं बन पाएंगी। उन्होंने चार्ज अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि जनगणना कार्य निर्धारित समयावधि से पहले पूरा कर लिया जाए।

इस अवसर पर संयुक्त निदेशक जनगणना कार्य निदेशालय एम.केे.चौधरी ने कहा कि जनगणना में संकलित किये गये आंकड़े बहुत की महत्वपूर्ण एवं विश्वसनीय होते है। बताया कि जनगणना 2021 पेपर मोड व मोबाईल एप्लीकेशन दोनो स्तर पर की जा रही है ताकि सही व शुद्ध आंकड़े एकत्रित किये जा सके।

कार्यशाला में अपर जिलाधिकारी शिव चरण द्विवेदी, डीएसटीओ निर्मल कुमार शाह, जिला समन्वयक चतर सिंह, सहित कई जिलास्तरीय चार्ज अधिकारी मौजूद रहे।

जिला कार्यालय सभागार में जनगणना 2021 जिलास्तरीय चार्ज अधिकारियों के दूसरे दिन का प्रशिक्षण शुरू। pic.twitter.com/o0MLkSWlm2

— Garh Ninad (@GarhNinad) February 20, 2020


Please click to share News

admin

Related News Stories