राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में “कक्षा शिक्षण प्रबंधन” कार्यशाला का समापन

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में “कक्षा शिक्षण प्रबंधन” कार्यशाला का समापन
Please click to share News

“कक्षा प्रबन्धन विषय” पर आयोजित कार्यशाला के अंतिम दिन शिक्षण प्रबन्धन के आयामों पर चर्चा

20 फरवरी 2020 * गढ़ निनाद न्यूज़ 

कोटद्वार: राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में सीटीई कोटद्वार द्वारा कक्षा प्रबन्धन विषय पर आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला के तीसरे दिन डॉ० हितेंद्र कुमार ने कक्षा शिक्षण प्रबन्धन के विभिन्न आयामों पर चर्चा की। 

कार्यशाला के दूसरे सत्र में सी०टी०ई० समन्वयक डॉ० अमित कुमार जायसवाल ने कक्षा शिक्षण के दौरान विद्यार्थियों को होने वाली परेशानियों का समाधान, कक्षा में अनुशासन स्थापित करने के तरीकों, साधनों और युक्तियों को समझाया। साथ ही प्रतिभागियों के प्रश्न “किस तरह विषय-वस्तु के द्वारा कक्षानुशासन स्थापित किया जा सकता है? का शान्ति शिक्षा और गणित तथा विज्ञान के बीच जीरो के सम्बंध के माध्यम से समाधान भी बताया। डॉ० जायसवाल ने उदाहरण दिया की जिस तरह एक कोने में जलाई गयी अगरबत्ती की खुशबू धीरे धीरे पूरे कमरे में और फिर आस-पास के पूरे पर्यावरण को सुगंधित कर देती है, उसी तरह ज्ञान रुपी प्रकाश का प्रसार भी होता है।

सम्बंधित खबरें भी पढ़ें:

अगले सत्र में डॉ० अमित कुमार जायसवाल ने प्रतिभागियों के साथ संवाद कर विद्यालयों में कक्षा शिक्षण के दौरान आने वाली समस्याओं तथा उनके निराकरण के उपाय पर चर्चा की/ साथ ही बताया कि पूर्ण तन्मयता के साथ विषय की तैयारी के साथ शिक्षण प्रभावी होता है. साथ ही मृदुल व्यवहार कर कुशल और प्रशिक्षित विद्यार्थियों के माध्यम से श्रेष्ठ भारत के निर्माण में अपना योगदान कर सकते हैं।

समापन सत्र में सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र व फ़ोटो वितरित किये गए। साथ ही सभी प्रतिभागियों से सुझाव लिए गए तथा कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

इस अवसर पर बी०एड० विभागाध्यक्ष डॉ० डी० एम०शर्मा ने प्रतिभागियों को सम्बोधित किया। कार्यक्रम में डॉ० स्वाति नेगी, डॉ० सुषमा थलेड़ी कई लोग थे।


Please click to share News

admin

Related News Stories