पीजी कॉलेज कोटद्वार में ‘अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस’ को लेकर वाद-विवाद प्रतियोगिता संपन्न

पीजी कॉलेज कोटद्वार में ‘अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस’ को लेकर वाद-विवाद प्रतियोगिता संपन्न
Please click to share News

गढ़ निनाद * 20 फरवरी 2020

कोटद्वार: राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कोटद्वार में आज एक भारत श्रेष्ठ भारत क्लब के तत्वाधान में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस २१ फ़रवरी के अवसर पर ‘मातृभाषा व्यक्तित्व के विकास में सहायक है’ विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की गई। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रभारी प्राचार्य डॉo डीo एमo शर्मा ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। 

डॉo डीo एमo शर्मा ने कहा कि जहां मातृभाषा व्यक्तित्व के विकास में सहायक है, वहीं किसी भी व्यक्ति की सामाजिक व भाषायी पहचान है। यह हमें राष्ट्र से जोड़ती है तथा देश प्रेम की भावना से भर देती है। उन्होंने भारतेंदु हरीशचंद्र जी के हिंदी भाषा में योगदान को स्मरण करते हुए वर्तमान में हिंदी भाषा का महत्व बताया। 

कार्यक्रम का संचालन कर रही डॉo तनु मित्तल ने बताया की नवंबर 1999 में यूनेस्को द्वारा विश्व से विलुप्त हो रही 3000 भाषाओं के अस्तित्व पर मंडरा रहे ख़तरों से बचने के लिए 21 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि हम अपने राष्ट्र का विकास तभी कर सकते हैं जब स्थानीय बोली एवं भाषाओं को बढ़ावा देंगे। 

कार्यक्रम के संयोजक डॉ0 संजीव कुमार ने बताया मातृभाषा व्यक्तित्व के निर्माण का सशक्त साधन है। निर्णायक मंडल के सदस्य डॉo अनिल मान ने बताया कि वर्तमान में हमें अंग्रेजी एवं अन्य पश्चिमी भाषाओं की अपेक्षा अपनी मातृभाषा पर अधिक बल देना चाहिए।

20 February, 2020 @GarhNinad
डॉ०पी०द० ब० हि० राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कोटद्वार में आज एक भारत श्रेष्ठ भारत क्लब के तत्वाधान में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस २१ फ़रवरी के अवसर पर ‘मातृभाषा व्यक्तित्व के विकास में सहायक है’ विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। pic.twitter.com/KPkOk7rcPS

— Garh Ninad (@GarhNinad) February 20, 2020

प्रतियोगिता में महाविद्यालय के एवं बीएड स्ववित्तपोषित विभाग के छात्र छात्राओं ने उत्साह से प्रतिभाग किया। प्रतिभागिओं ने “मातृभाषा व्यक्तित्व के विकास में सहायक है” विषय के पक्ष एवं विपक्ष में विचार व्यक्त किए। प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में डॉo रीटा शर्मा विभागाध्यक्ष इतिहास विभाग, डॉ० बिहारी लाल यादव विभागाध्यक्ष हिंदी विभाग एवं डॉ० अनिल मान शामिल थे।

प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर पियूष सुंद्रियाल, द्वितीय स्थान पर अंबिका ध्यानी एवं  तृतीय स्थान पर आशीष केष्टवाल रहे। इस अवसर पर इस अवसर पर डॉ० प्रीति रानी, डॉ० स्वाति नेगी, डॉ० दया किशन जोशी, डॉ० रश्मि बहुखंडी, डॉ० हीरा सिंह, शेखर  मैठानी, संदीप किमोठी एवं महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।


Please click to share News

admin

Related News Stories