जिलाधिकारी ने की आजीविका मिशन की समीक्षा

जिलाधिकारी ने की आजीविका मिशन की समीक्षा
Please click to share News


गढ़ निनाद, 13 फ़रवरी 2020
नई टिहरी: जिलाधिकारी डाॅ0 वी0 षणमुगम ने हिमोत्थान के द्वारा जनपद में किये जा रहे विभिन्न कार्यो की समीक्षा बैठक ली। जिलाधिकारी ने हिमोत्थान द्वारा पेयजल के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यो के सम्बन्ध में निर्देश दिये कि मनरेगा के साथ मिलकर कार्य करें ताकि मजदूर मनरेगा से प्राप्त हो सकें तथा किसानों के गाय बकरी के लिए बनाये जाने वाल शेड भी मनरेगा के माध्यम से बनाये जाएं। उन्होने सूखाग्रस्त विकास खंडों में प्राथमिकता के आधार पर कार्य करने के निर्देश दिए।

हिमोत्थान के द्वारा वर्तमान में जनपद के 6 विकास खण्डों में कार्य किया जा रहा है जिनमें जौनपुर, नरेन्द्र नगर, देवप्रयाग, चम्बा तथा दो विकास खण्ड़ों जाखणीधार व भिलगंना में संयुक्त रूप से माउंट बैली के साथ मिलकर कार्य किया जा रहा है। हिमोत्थान के द्वारा कृषि, शिक्षा, पेयजल, शौचालाय निर्माण, मिटटी पानी का उपयोग करने, साफ सफाई, शुद्व पेयजल व बलिकाओं के स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। किसानों की आय दोगुनी करने के क्षेत्र में चारा प्लांटेशन का कार्य भी किया जा रहा है।

वहीं जनपद के 25 स्कूलों में डवलपमेंट प्लान के तहत लैपटाॅप दिये गये तथा शिक्षकों को नयी तकनीकों के साथ ट्रेनिंग भी दी गयी ताकि छात्र-छात्राओं का रूझान भाषा व टैक्नालाॅजी की तरफ बढ़े।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक रूहेला, मुख्य कृषि अधिकारी जेपी तिवारी, आजीविका के हीरा पंत हिमोत्थान के हेड राजेन्द्र कोश्यारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व क्षेत्र के किसानों का दल मौजूद रहा।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories