जिलाधिकारी ने किसानों की आय दोगुनी करने पर दिया जोर

जिलाधिकारी ने किसानों की आय दोगुनी करने पर दिया जोर
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार, 7 फ़रवरी 2020

नई टिहरी: जिला अधिकारी डाॅ0 वी0 षणमुगम ने अपने कार्यालय सभागार कक्ष में कृषि, उद्यान, सहकारिता, जलागम, सिंचाई, लघु सिंचाई, पशुपालन विभाग एवं मत्सय विभाग तथा आजीविका आदि विभागों के अधिकारियों के साथ सरकार द्वारा चलायी जा रही योजना किसानों की आय दोगुनी करने के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक ली।जिलाधिकारी ने कहा कि किसानों की आय दोगुना करने के लिए सभी प्रकार के उचित कदम उठाये जाएं ताकि हर पात्र व्यक्ति को इसका लाभ मिल सके। 

उन्होने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रत्येक किसान जो कि खेती कर रहा या उसके पास कम कास्तकारी भूमि है तो उसे अगल-बगल की खाली पड़ी भूमि राजस्व विभाग नियमावली के तहत लीज पर दी जाए जो कि बहुत कम खर्चे पर निर्धारित समय के लिए किसानों को प्राप्त हो जायेगी। उन्होने कहा कि गांव में रह रहे लोगों को समूह या संस्था के माध्यम से अचार बनाने, फल सब्जी उत्पादन आदि की ट्रेनिगं भी दिलायी जानी चाहिए। उन्होने सबसे कम खर्चे में आंवला, तिमला, लेगड़ा, शाकिना आदि जो प्रकृतिक रूप से वन भूमि में पाये जाते है उनके अचार बनाये जाने के सम्बन्ध में भी ट्रेनिंग दिलाये जाने की बात कही।

जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को कहा कि किसानों का संगठन बनाकर उनके कृषि उत्पादों की मार्केटिंग की व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये ताकि किसानों के उत्पादों की अन्य स्थाने पर भी  आपूर्ति हो सके। उन्हांेने जिला उद्यान अधिकारी को फल एवं सब्जियों के उत्पादन में वृद्धि, उत्पादन एरिया में वृद्धि एवं मार्केटिंग में वृद्धि के आंकड़े समय-समय पर उपलब्ध कराये जाने के भी निर्देश दिये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जनपद में वर्तमान में लगभग 85 हजार किसान है जिनमें से केवल 35 हजार किसानों ने ही ऋण लिया है जबकि विभिन्न विकास खण्डों में हुये किसान मेलो में लगातार किसानों को ऋण दिये जाने में वृद्धि हुई है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि  किसानों की आय दोगुनी करने के लिए भेड़ पालन, बकरी पालन, मुर्गी पालन आदि के लिए भी लोन देकर आय दोगुनी करने के प्रयास किये जा रहे है। मुख्य कृषि अधिकारी ने बताया कि वर्तमान जनपद में 71 हजार हैक्टेयर कृषि भूमि है जबकि साल-भर में 40 से 50 हजार हेक्टेयर भूमि पर कास्तकारी होती है।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक रूहैला, मुख्य पश चिकित्साधिकारी वीएस रावत, मुख्य कृषि अधिकारी जेपी तिवारी, मुख्य जिला उद्यान अधिकारी डीके तिवारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।


Please click to share News

admin

Related News Stories