“कक्षा शिक्षण प्रबंधन” विषय पर तीन दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ

“कक्षा शिक्षण प्रबंधन” विषय पर तीन दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ
Please click to share News

सी.टी. ई. कोटद्वार के सहयोग से गढ़वाल मंडल के माध्यमिक अध्यापकों के लिए “कक्षा शिक्षण प्रबंधन” पर कार्यशाला

18 फरवरी 2020 * गढ़ निनाद न्यूज़ 

कोटद्वार: मंगलवार 18 फरवरी को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में सी.टी. ई. कोटद्वार के तत्वावधान में उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल के माध्यमिक स्तर के अध्यापकों के लिए “कक्षा शिक्षण प्रबंधन” विषय पर तीन दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम में गढवाल मण्डल के सात जिलों के माध्यमिक शिक्षक और बी एड के प्रथम वर्ष के प्रशिक्षणार्थी भी शामिल है।  

कार्यशाला का विधिवत शुभारम्भ महाविद्यालय प्राचार्या प्रो0 जानकी पंवार, सी. टी. ई. के समन्वयक डॉ0 अमित कुमार जयसवाल, डॉ0 डी. एम. शर्मा व बी. एड. विभाग के प्राध्यापकों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। बी. एड. विभाग की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुति के बाद सी.टी.ई. के समन्वयक ने अतिथियों का स्वागत किया और इस तीन  दिवसीय कार्यशाला की रूपरेखा से सभी को अवगत कराया। 

प्राचार्या प्रो0 जानकी पंवार ने प्रतिभागी शिक्षकों को संबोधित करते हुए बताया कि कक्षा प्रबंधन प्रभावी शिक्षण के लिए बहुत आवश्यक है. साथ ही अवगत कराया कि अध्यापकों को अपनी गरिमा भी बनाए रखनी चाहिए। प्राचार्या ने शिक्षकों से कहा कि विद्यार्थियों के साथ मृदुल व्यवहार कर उन्हें अपने विचार करने का मौका दे ताकि शिक्षण के बेहतर परिणाम प्राप्त हो सके। 

18 February 2020: @GarhNinad
राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में “कक्षा शिक्षण प्रबंधन” विषय पर तीन दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ. #education #educational #TrainingSession #education_workshop pic.twitter.com/0a5leDr7hJ

— Garh Ninad (@GarhNinad) February 18, 2020

उद्घाटन सत्र में बी. एड. विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ0 डी. एम. शर्मा, रिसोर्स पर्सन के तौर पर डॉ0 निरंजना शर्मा, डॉ0 स्वाति नेगी, डॉ0 सुषमा थलेड़ी व डॉ0 हितेन्द्र कुमार ने भी प्रतिभागियों को संबोधित किया। 

प्रथम तकनीकी सत्र  में डॉ0 अमित कुमार जायसवाल ने कक्षा शिक्षण प्रबंधन के नियम एवं विस्तार के विषय पर चर्चा की। साथ ही प्रबंधन के 20 सिद्धांतों पर प्रकाश डाला। द्वितीय सत्र में डॉ0 स्वाति नेगी ने ‘कक्षा प्रबंधन व विद्यालय परिवेश’ विषय पर माध्यमिक स्तर के अध्यापकों को अवगत कराया। तृतीय सत्र में डॉ0 डी. एम. शर्मा ने कार्यशाला के प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए प्रबंधन के सिद्धांत, नियोजन, संगठन, स्टाफिंग, समन्वयन, निर्देशन एवं बजटिंग के विषय पर जानकारी दे कर प्रतिभागियों का ज्ञानवर्धन किया। 

कार्यशाला के पहले दिन कार्यक्रम के समन्वयक डॉ0 अमित कुमार जायसवाल धन्यवाद ज्ञापन किया।


Please click to share News

admin

Related News Stories