नेशनल स्कीइंग एंड स्नोबोर्ड चैंपियनशिप का रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के शुभारंभ

नेशनल स्कीइंग एंड स्नोबोर्ड चैंपियनशिप का रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के  शुभारंभ
Please click to share News


गढ़ निनाद न्यूज़ * 08 फरवरी, 2020 

चमोली: दुनियांभर में स्कीइंग के लिए प्रसिद्व औली में नेशनल स्कीइंग एंड स्नोबोर्ड चैंपियनशिप का रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ शनिवार को शानदार आगाज हो गया। सूबे के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने औली में 8 से 10 फरवरी तक आयोजित होने वाले नेशनल स्कीइंग एवं स्नोबार्ड चैंपियनशिप का विधिवत् शुभारंभ किया। इस दौरान प्रदेश के पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज एवं बद्रीनाथ विधायक महेन्द्र भट्ट भी मौजूद रहे।

उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद और स्की एंड स्नो बोर्ड एसोसिएशन ऑफ़ उत्तराखंड की ओर से औली में नेशनल स्कीइंग चैंपियनशिप (सीनियर, जूनियर व सब जूनियर वर्ग) आयोजित की जा रही है। महिला एवं पुरूष वर्ग की सीनियर, जूनियर और सब जूनियर नेशनल स्कीइंग चैम्पियनशिप में देशभर की 10 टीमों के 293 खिलाड़ी भाग ले रहे है। इनमें बिहार, दिल्ली, हिमांचल, जम्बू कश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र, यूपी, उत्तराखण्ड, आईटीबीपी व एसएससीबी की टीमों के खिलाडी प्रतिभाग कर रहे है। नेशनल स्कीइंग के शुभारंभ पर सभी टीमों के खिलाडियों ने मार्च-पास्ट कर प्रदेश के मुख्यमंत्री को सलामी भी दी। 

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने स्कीइंग खेलों का शुभारंभ करते हुए सभी खिलाडियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि देश और दुनियां के खिलाडी यहाॅ आए इसके लिए पूरी व्यवस्थाएं की जा रही है। कहा कि उत्तराखण्ड में एडवेंचर खेलों के लिए आपार संभावनाएं है और एडवेंचर खेलों को बढावा देने के लिए जल्द ही उत्तराखण्ड में एडवेंचर विभाग स्थापित किया जाएगा और मार्च में उत्तराखंड में एडवेंचर समिट का आयोजन भी किया जाएगा। कहा कि पर्यटन की दृष्टि से विगत तीन वर्षो में प्रदेश सरकार ने नए पर्यटन स्थल विकसित किए गए है और राज्य की प्राकृतिक खूबसूरती और पर्यावरण का संरक्षण करते हुए पर्यटक स्थलों में आवश्यक सुविधाएं जुटाई जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य के बच्चों को एडवेंचर खेलों में अच्छा प्रशिक्षण मिल सके इसके लिए बाहर से अच्छे प्रशिक्षकों की व्यवस्थाए भी की जा रही है, जिससे राज्य के बच्चे भी औलंपिक खेलों में प्रतिभाग कर गोल्ड मेडल हासिल कर सके। उन्होंने कहा कि 2024 औलंपिक खेलों को ध्यान में रखते हुए राज्य के खिलाडियों को तैयार करने का हर संभव प्रयास किए जा रहे है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने हस्की स्नो वीटर से औली स्कीइंग स्लोप का निरीक्षण भी किया। 

प्रदेश के पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज ने नेशनल स्कीइंग गेम्स के शुभारंभ पर अपने संबोधन में कहा कि उत्तराखंड राज्य को विंटर डेस्टिनेशन बनाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। इसके तहत औली में आधुनिक संशाधन जुटाए जा रहे है तथा आने वाले समय में औली से गौरसों तक लिफ्ट की व्यवस्था भी की जाएगी। उन्होंने स्कीइंग खिलाडियों को अपनी शुभकामनांए देते हुए कहा कि स्की अपने आप में रोमांचक खेल है और प्रदेश के खिलाडियों को स्की खेलों के लिए बाहरी देशों में जाने की जरूरत नही है अब औली गौरसों और राज्य के अन्य स्की स्थलों को इन खेलों के लिए तैयार किया जा रहा है।

बद्रीनाथ विधायक महेन्द्र भट्ट ने कहा कि आज औली में राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित हो रही है लेकिन आने वाले समय में औली में विश्व स्तरीय स्कीइंग प्रतियोगिताओं के लिए तैयार किया जाएगा। 

पर्यटन सचिव दलीप जावलकर ने कहा कि औली को खेल प्रतियोगितायों के लिए मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है और शीघ्र ही मास्टर प्लान के तहत औली में आधुनिक संशाधन जुटाए जा रही है।

इस अवसर पर जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया, पुलिस अधीक्षक यशवंत सिह चैहान, सीडीओ हंसादत्त पांडे, स्कीइंग प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य गम्भीर सिंह चैहान, स्नोबार्ड के सचिव रूप सिंह नेगी, अनुसूचित जनजाति के प्रदेश अध्यक्ष रामकृष्ण रावत, भाजपा जिला अध्यक्ष रघुवीर सिंह बिष्ट, बीकेटीसी अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल अन्य जनप्रतिनिधियों सहित आईटीबीपी, स्नोबोर्ड एवं जिला प्रशासन के अधिकारीगण तथा स्की में भाग ले रही खिलाडी मौजूद थे।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories