छात्र ने बनाया बिना बिजली से चलने वाला कोल्ड स्टोरेज, किसानों के लिए उपयोगी उपकरण

छात्र ने बनाया बिना बिजली से चलने वाला कोल्ड स्टोरेज, किसानों के लिए उपयोगी उपकरण
छात्र ने बनाया बिना बिजली से चलने वाला कोल्ड स्टोरेज, किसानों के लिए उपयोगी उपकरण
Please click to share News


जिले से चयन होकर राज्य में स्थान बनाया

4 फरवरी, 2020 * गढ़ निनाद समाचार 

देवप्रयाग:

राजकीय इण्टर काॅलेज हिंसरियाखाल, ब्लाॅक-देवप्रयाग, टिहरी गढ़वाल के छात्र सौरव उमरियाल ने इंस्पायर अवार्ड-मानक 2020 (INSPIRE AWARD-MANAK 2020) में जिले से चयन होकर राज्य में स्थान बनाया है। डाॅ0 हर्षमणि पाण्डेय, प्रवक्ता-गणित के मार्गदर्शन में कार्य करके इस छात्र ने विद्यालय का नाम रोशन किया है। किसानों की समस्याओं को मद्देनजर रखते हुए सौरव उमरियाल ने बिना बिजली से चलने वाला कोल्ड स्टोरेज (Cold Storage) बनाया है। 

पहाड़ी क्षेत्रों में किसान फल एवं सब्जियों का पर्याप्त मात्रा में उत्पादन तो करता है परन्तु Cold Storage की सुविधा उपलब्ध न होने कारण इस उत्पादन का अधिकांश हिस्सा ख़राब हो जाता है। सौरव उमरियाल द्वारा इस समस्या के समाधान के लिए बिना बिजली से संचालित होने वाला Cold Storage का निर्माण किया गया है जो कि किसानों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। 


छात्र सौरव उमरियाल के माॅडल का राज्य स्तर पर चयनित होने पर मार्गदर्शक शिक्षक डाॅ0 हर्षमणि पाण्डेय ने प्रसन्नता जाहिर की है। विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री डाॅ0 बी0 एन0 डोभाल ने छात्र की इस उपलब्धि की सराहना की। समस्त विद्यालय परिवार ने छात्र की इस उपलब्धि पर खुशी मनायी। 

छात्र के पिता श्री राकेश मिस्त्री व माता श्रीमती दर्वा देवी जी ने विद्यालय में आकर मार्गदर्शक शिक्षक डाॅ0 हर्षमणि पाण्डेय व प्रधानाचार्य श्री डाॅ0 बी0 एन0 डोभाल को शाल भेंटकर सम्मानित किया। 

गौरतलब है कि सौरव के भाई  गौरव उमरियाल ने गणितीय माॅडल में राज्य स्तर में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।  छात्र के माॅडल का Video और डॉक्यूमेंटेशन SCERT उत्तराखंड द्वारा NCERT DELHI को भी भेजा गया है। 

अपने दोनों बच्चों की उपलब्धि पर माता-पिता अत्यन्त प्रसन्न हैं तथा उन्होनें विद्यालय में आकर प्रधानाचार्य व मार्गदर्शक शिक्षक डाॅ0 हर्षमणि पाण्डेय, प्रवक्ता-गणित को सम्मानित किया। इस उपलक्ष्य पर दोनों छात्रों को विद्यालय में भी सम्मानित किया गया है। दोनों भाईओं की उपलब्धि से स्कूल में अन्य छात्र भी उत्सुक और प्रोत्साहित हैं।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories