जनगणना चार्ज अधिकारियों का प्रशिक्षण शुरू

जनगणना चार्ज अधिकारियों का प्रशिक्षण शुरू
Please click to share News


गढ़ निनाद * 24 फ़रवरी 2020

चमोली:  भारत की दशकीय जनगणना-2021 की तैयारियां जनपद में शुरू कर दी गई है। जनगणना कार्यो के लिए सभी चार्ज अधिकारियों एवं उनके सहायक अधिकारियों को 24 फरवरी से दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जनगणना-2021 का पहला चरण 01 मई से 14 जून 2020 तक चलेगा। इस दौरान मकानों की गणना और सूचीकरण का कार्य किया जाएगा। जबकि दूसरे चरण में 09 से 28 फरवरी 2021 तक प्रगणक द्वारा घर-घर जाकर प्रत्येक व्यक्ति की गणना की जाएगी। यह दशकीय जनगणना देश की 16वीं और स्वतंत्रता के बाद 8वीं जनगणना होगी।

प्रमुख जनगणना अधिकारी/जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने सोमवार को क्लेक्ट्रेट सभागार में जनगणना-2021 के कार्यो को त्रुटिरहित पूरा करने हेतु आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभांरभ किया। जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण ले रहे सभी चार्ज अधिकारियों, सहायक चार्ज अधिकारी व कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जनगणना-2021 महत्वपूर्ण राष्ट्रीय महत्व का कार्य है। इसलिए जनगणना कार्यो के लिए दिए जा रहे प्रशिक्षण को गम्भीरता से लेते हुए पूरी जिम्मेदारी के साथ जनगणना कार्यो का निर्वहन करना सुनिश्चित करें।

गढ़ निनाद * 24 फ़रवरी 2020
भारत की दशकीय जनगणना-2021 की तैयारियां जनपद चमोली में शुरू कर दी गई है।#dmchamoli#census2021 #censusfornewindia #census pic.twitter.com/QFAR9onniR

— Garh Ninad (@GarhNinad) February 24, 2020

जिला जनगणना अधिकारी/अपर जिलाधिकारी एमएस बर्निया ने कार्यशाला में बताया कि इस बार की जनगणना पेपर मोड एवं मोबाईल एप्लीकेशन दोनों स्तर पर की जानी है, ताकि सही एवं सटीक आंकड़े एकत्रित किए जा सके। 

जनगणना कार्य निदेशालय के संयुक्त निदेशक एमके चौधरी ने चार्ज अधिकारियों को प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जनगणना की बारीकियों को समझाया।उन्होंने कहा कि आम आदमी के लाभ हेतु विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं बनाने के लिए जमीनी स्तर की सूचनाएं जनगणना के तहत एकत्रित जानकारी के आधार पर ही की जाती है। जिसका पंचवर्षीय योजनाओं में उपयोग होता है। उन्होंने जनगणना के दौरान गुणवत्ता एवं समरूपता का विशेष ध्यान रखने को कहा ताकि ये आंकडे भविष्य में योजनाएं बनाने में सहायक सिद्व हो सके।

प्रशिक्षण कार्यशाला में मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे, एडीएम एमएस बर्निया, जिला समन्वयक सोमनाथ गोस्वामी, चार्ज अधिकारी/तहसीलदार सोहन सिंह रांगड, चन्द्र शेखर वशिष्ट, सभी नगर पालिका व नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारी, सहायक चार्ज अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories