टिहरी में 1098 चाइल्ड लाइन सेवा शुरू

टिहरी में 1098 चाइल्ड लाइन सेवा शुरू
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार * 17 मार्च 2020

नई टिहरी: आज मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक रुहेला ने हिल्ट्रान भवन में महिला बाल विकास विभाग की चाइल्ड लाइन 1098 सेवा का विधिवत शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि चाइल्ड लाइन 1098 महिला एवं बाल विकास भारत सरकार के द्वारा वित्त पोषित है तथा इसकी नोडल एजेंसी चाइल्ड इंडिया फाउंडेशन है। टिहरी जनपद में राड्स सहयोगी संस्था के तौर पर कार्य कर रही है । 

जिला प्रोविशन अधिकारी अविनाश भदौरिया ने बताया कि आईसीपीएस के तहत चाइल्ड लाइन का मुख्य उदेश्य समाज के कमजोर वर्ग के बच्चों का सर्वांगीण विकास करना है । चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर-1098 सेवा की शुरुआत आज टिहरी जनपद में भी हो गयी है। बताते चलें कि बच्चों की सुरक्षा, अनैतिक कार्यों या फिर उत्पीड़न जैसे गंभीर मामले को रोकने के लिए चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर-1098 सेवा शुरू की गयी जो ऐसे गंभीर मामले को रोकने में महत्वपूर्ण है।

कार्यक्रम मे सामाजिक कार्यकर्ता एवं रॉड्स रानीचौरी के अध्यक्ष सुशील बहुगुणा ने चाइल्ड लाइन के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि गुमशुदा बच्चे, शोषित बच्चे, घर से भागे हुए बच्चे, तस्करी किए गए बच्चे, कामकाज में लगे बच्चे, मारपीट के शिकार बच्चे, उत्पीडऩ के शिकार बच्चे, खराब हालातों में फंसे बच्चे और देखभाल एवं सुरक्षा की जरूरत वाले सभी की मदद के लिए हेल्प लाइन 24 घंटे कार्यरत रहेगी। 

बताया कि जैसे ही जिले से कोई बच्चा या व्यक्ति टोल फ्री चाइल्ड हेल्प लाइन 1098 पर कॉल करेगा, तो टिहरी चाइल्ड डेस्क पर तैनात टीम सदस्य संबंधित की शिकायत के आधार पर मौके पर पहुंचकर संबंधी बच्चे की मदद करेंगे। आवश्यकता पडऩे पर हेल्प डेस्क पुलिस की मदद भी लेगी। इसके बाद बच्चे को किशोर न्याय बोर्ड या बाल कल्याण समिति  के माध्यम से संबंधित परिजनों या फिर बाल शिशु गृह में छोड़ा जाएगा, जहां बच्चे को पुनर्वासन ओर निरंतर फॉलोअप प्रदान किया जाता रहेगा।

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी संदीप अरोरा, बाल कल्याण समिति की प्रभा रतूड़ी, प्रेम सिंह बनगाई, वन स्टॉप सेंटर की वीना सजवाण, रश्मि बिष्ट, जिला प्रोविशन कार्यालय के सुखदेव बहुगुणा, विनीता उनियाल,  कुमुद उनियाल, नरेश तुलसी, वकार, कुनाल, कुम्भी बाला भट्ट, उर्मिला, रवीश चमोली, कविता डबराल, विजयलक्ष्मी डोभाल, कविता रणावत, रविंदर नेगी आदि उपस्थित थे।


Please click to share News

admin

Related News Stories