COVID-19: दून दम्पति द्वारा विकसित वेबसाईट पर देखिये दुनिया भर में बदलती तस्वीर

COVID-19: दून दम्पति द्वारा विकसित वेबसाईट पर देखिये दुनिया भर में बदलती तस्वीर
Please click to share News


ब्रिटेन में कार्यरत संकल्प और हिमांशी ग्राफिक एरा के पूर्व छात्र हैं

रमेश सिह रावत, जीएनएन * 28 मार्च 2020 

देहरादून के एक आई टी प्रोफेशनल दम्पत्ति ने पूरी दुनिया में नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण की ताजा-तरीन जानकारी देने के लिए एक बेवसाईट बनाई है। इस वेबसाईट पर दुनिया के हर प्रभावित देश की पल पल की प्रमाणिक सूचनाएं उपलब्ध हैं।

आई.टी. प्रोफेशनल के रूप में ब्रिटेन में कार्यरत संकल्प गुप्ता ने अपनी धर्मपत्नी हिमांशी मुंडेजा के साथ ये वेबसाईट तैयार की है। इस वेबसाईट के जरिये कोई भी व्यक्ति घर बैठे पूरी दुनिया के कोविड- 19 के संक्रमण की तेजी से बदलती स्थिति का जायजा ले सकता है।

नोवल कोरोना को लेकर फैलने वाली अफवाहों को बेअसर करने और हर व्यक्ति को सही सूचना उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह वेबसाईट बनाई गई है। संकल्प और हिमांशी दोनों ने ग्राफिक एरा यूनिर्वसिटी से क्रमश: 2010 व 2011 में बी. टेक किया है और दोनों ब्रिटेन में सेवारत हैं। उनका कहना है कि दुनिया भर के ये आंकड़े केवल आंकड़े नहीं, बल्कि एक चेतावनी हैं कि हमें पूरी तरह सतर्क हो जाना चाहिए। इन दोनों ने इस महामारी से बचने के लिए घर के अंदर ही रहने को सबसे कारगर उपाय बताया है।

वेबसाईट में डब्लू.एच.ओ. और विभिन्न राष्ट्रों की सरकारी एजेंसियों से प्राप्त आंकड़े इस्तेमाल किए जा रहे हैं। इन दोनों प्रोफेशनल्स ने ऐसी व्यवस्था की है कि किसी भी देश में मरीजों के घटने बढ़ने की सूचना तत्काल वेबसाईट पर आ जाए। संकल्प गुप्ता देहरादून के केशव विहार देहरादून के रहने वाले हैं और पत्रकार और प्रोफेसर डॉ. सुभाष गुप्ता के पुत्र हैं।

इस वेबसाईट का लिंक है- http://coronavirus.truelogical.net/


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories