स्टार्ट अप्स शुरू करने से पहले उपभोक्ता को समझे: इन्वेस्टर हरि बालासुब्रामनियन

स्टार्ट अप्स शुरू करने से पहले उपभोक्ता को समझे: इन्वेस्टर हरि बालासुब्रामनियन
Please click to share News


ग्राफिक एरा में “मास्टर क्लास इनवेस्टर रेडिनेस” विषय पर कार्यक्रम

गढ़ निनाद * 3 मार्च 2020
देहरादून: 3 मार्च को ग्राफिक एरा में “मास्टर क्लास इनवेस्टर रेडिनेस” विषय पर कार्यक्रम का गया. कार्यक्रम में देश के जाने माने एंजेल इन्वेस्टर हरि बालासुब्रामनियन ने कहा कि किसी की स्टार्ट अप्स को शुरू करने से पहले जरूरी है कि हम अपने उपभोक्ता को समझे। 

स्टार्ट अप्स के विचार से ज्यादा प्यार और उपभोक्ता को नजर अंदाज-असफलता

श्री बालासुब्रामनियन ग्राफिक एरा में मास्टर क्लास इनवेस्टर रेडिनेस विषय पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य वक्ता थे। विश्वविद्यालय के टेक्नोलॉजी इनक्यूबेटर सेण्टर द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में नए उद्यमियों को संबोधित करते हुए श्री बालासुब्रामनियन ने कहा कि आंकड़ों के मुताबिक 1000 नए स्टार्ट अप्स की असफलता का मुख्य कारण नए उद्यमियों को उपभोक्ता के व्यवहार को नजर अंदाज करके अपने स्टार्ट अप्स के विचार से ज्यादा प्यार करना है। स्टार्ट अप्स की सफलता के लिए जरूरी है कि उससे उपभोक्ताओं के व्यवहार का गहन अध्ययन किया जाए।

श्री बालासुब्रामनियन ने उद्यमिता में इच्छुक छात्र-छात्राओं को नए स्टार्ट अप्स शुरू करने से जुड़ी प्रक्रियाओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि नए स्टार्ट अप्स शुरू करने में डाक्यूमेण्टेशन की भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसे सोच समझकर और सावधानी से किया जाना चाहिये।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories