सावधान: बस्तियों की ओर धमक रहे जंगली जानवर

Please click to share News


रघुभाई जड़धारी

गढ़ निनाद न्यूज़

नई टिहरी,28 अप्रैल 2020

आजकल यह देखने में आ रहा है कि जंगली जानवर बस्तियों की ओर धमक रहे हैं।  बीते कुछ दिनों पूर्व नरेंद्रनगर के ओडाडा गांव के खरसाड़ी में भालू ने एक महिला को मार दिया। यह घटना कहीं दूर के जंगल की नहीं है बल्कि गांव के पास की है।  गांव की एक महिला विगत दिवस सुबह 9:30 बजे के करीब गांव के पास घास काटने गई थी, इतने में भालू ने उस पर हमला कर दिया। महिला ने अपने बचाव की पूरी कोशिश की लेकिन भालू के बल के  आगे उसकी एक न चली। 

गौर करने वाली बात यह है कि वहां नजदीकी सड़क बनाने वाले मजदूर भी थे और जेसीबी मशीन भी काम कर रही थी जेसीबी चालक ने  भालू को डराने के लिए जेसीबी मशीन को भी इस्तेमाल किया लेकिन भालू फिर भी नहीं डरा। आखिरकार भालू ने महिला को मार डाला।  ग्रामीणों का कहना है कि गांव में इस तरह दिनदहाड़े कभी कोई जानवर दिखाई नहीं दिया। 

आजकल बड़े दिन हैं और रात भी जल्दी खुल जाती है। सुबह  9:30 बजे का समय बहुत होता है इस समय जंगली जानवर का बस्ती के पास आना चिंता का विषय तो है ही। वैसे तो अक्सर पहाड़ों में इस तरह की घटनाएं होती रहती हैं। लेकिन वह या तो गांव से दूर घने जंगल में या फिर अंधेरे के  समय ही जंगली जानवर अक्सर हमला करते हैं। इस संदर्भ में जब मेरी वन विभाग के उच्च अधिकारियों से वार्ता हुई तो उन्होंने बताया कि इस समय कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन चल रहा है और सड़कें सूनी हैं।  

गांव में पहले जैसी गतिविधियां नहीं हो रही है। इसलिए भालू जैसे  जंगली जानवर शांत माहौल को देखते हुए बस्तियों की ओर आ रहे हैं और यदि अचानक उन्हें  कोई दिखाई दे तो वह तो वे उस पर हमला कर देते हैं। यहां कहने का तात्पर्य यह है कि जंगली जानवरों का अपना नेचर है और प्रकृति में स्वच्छंद विचरण करना उनकी आदत है। 

आखिर जंगल तो उन्हीं के हैं और  वहीं उनका आवास है। लेकिन दिन के उजाले में भालू जैसे जानवर मानव बस्तियों के नजदीक  दिखाई देते हैं तो यह खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए इस समय गांव के आस-पास गांव की बहू बेटियां  जो घास-लकड़ी के लिए जंगल जा रही हैं तो उन्हें सावधानी से अपना काम करना होगा। जिस गांव में यह घटना घटी वहां वन विभाग की टीम ने डेरा डाल दिया है और वह पेट्रोलिंग कर रही है। 


Please click to share News
Govind Pundir

Govind Pundir

Related News Stories