अलविदा जुमा की नमाज घरों में ही पढ़ी गयी

अलविदा जुमा की नमाज घरों में ही पढ़ी गयी
Please click to share News

गढ़ निनाद न्यूज़

नई टिहरी 22 मई 2020। शुक्रवार को कोरोना वायरस के चलते रमजान के पाक महीने की  आखिरी अलविदा जुमा की नमाज़ पढ़ी गयी।  यह जुमा एहसास दिलाता है कि रमजान का ये अफ़ज़ल और नेक महीना हमारे बीच से रुखसत हो रहा है, इस दिन मुस्लिम धर्म के लोग ज़ोहर के वक़्त अलविदा जुमा की नमाज़ पढ़ते हैं, लेकिन इस बार कोरोना के चलते घरों के अंदर ही नमाज पढ़ी गयी।

कोरोनावायरस की वजह से देशभर में लॉकडाउन लागू है। ऐसे में किसी भी धार्मिक स्थल पर जमा होना सख्त मना है। इस वजह से मुस्लिम बंधु अपने घरों के अंदर रहकर ही इबादत कर रहें हैं ! 

आज अलविदा जुमा पर टिहरी में मुस्लिम समुदाय ने घर पर रहकर ही जोहर की नमाज अदा की। जिससे समाज  को एक सकारात्मक संदेश के साथ-साथ, पहाड़ में सोशल-डिस्टेन्सिंग व लॉकडाउन के पूर्ण पालन मे सहयोग और साबित-कदमी (प्रतिबद्धता) की मिसाल पेश की। 

जामा मस्जिद के पूर्व सदर मुशर्रफ अली  ने बताया कि शनिवार  को यदि (संभावित) चाँद दिखायी देता है, तो रविवार को घरों में ईद का त्योहार मनाया जाएगा। ईद का त्योहार चांद दिखाई देने पर कल (रविवार) या परसों मनाया जाएगा। उन्होंने सभी मुस्लिम समुदाय से अपील की है कि वे ईद का त्योहार बिल्कुल सादगी से मनाएं एवम  फित्रा ईद की नमाज से पहले जरूर अदा करें व फित्रे से किसी गरीब की मदद जरूर करें।

कहा कि लॉकडाउन  का पालन करें।

किसी के घर न जाएं। सामाजिक दूरी बनाएं। ईद के दिन अल्लाह से कोरोना बीमारी के खात्मे के लिए दुआ करें।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories