सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाएं रद्द

सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाएं रद्द
Supreme Court of India
Please click to share News

1 से 15 जुलाई तक होनी थी परीक्षाएं

गढ़ निनाद न्यूज़* 25 जून 2020

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10 और कक्षा 12 की बची परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि सीबीएसई ने 1 से 15 जुलाई को होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है। 

वहीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के मामले के बाद आईसीएसई बोर्ड परीक्षा की सुनवाई शुरु हुई, जिसे कल सुबह 26 जून 10.30 बजे तक के लिए टाल दिया गया है। पूरी सम्भावना है यह परीक्षा भी रद्द हो जाएगी।

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई तक होनी थी। कोरोना महामारी के बीच कराई जा रही परीक्षाओं को लेकर कुछ अभिभावकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। यही नहीं देश के तीन राज्यों ने भी कोरोना महामारी के चलते परीक्षाएं कराने में असमर्थता प्रकट की थी।

दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान कोर्ट ने सीबीएसई बोर्ड से सवाल किया कि क्या यह परीक्षाएं रद्द की जा सकती हैं। इस पर सॉलिसिटर जनरल ने आज कोर्ट में जानकारी देते हुए कहा कि स्थिति सामान्य होने पर 12वीं के छात्र-छात्राओं को दोबारा परीक्षा देने का विकल्प मिलेगा। कहा कि इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं का पिछली तीन परीक्षाओं के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। 

कहा कि कई स्कूलों में क्वारंटीन सेंटर चल रहे हैं जिसके चलते परीक्षाएं अभी नहीं कराई जा सकती हैं। इसके अतिरिक्त छात्रों को कुछ माह बाद होने वाली इंप्रूवमेंट एग्जाम में भी सम्मिलित होने का अवसर दिया जाएगा। छात्र यदि चाहें तो इंप्रूवमेंट परीक्षा देकर अपने मार्क्स बेहतर कर सकते हैं।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories