सीएम ने वीसी के माध्यम से जिलों की स्वरोजगार योजनाओं की समीक्षा की

सीएम ने वीसी के माध्यम से जिलों की स्वरोजगार योजनाओं की समीक्षा की
Please click to share News

गढ़ निनाद न्यूज़* 12 जून 2020

चमोली: मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से सभी जिलों के जिलाधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, सोलर एवं पिरूल परियोजनाओं की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने बेरोजगार एवं जरूरत मंद लोगों को योजना के तहत रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। 

होप पोर्टल पर मिले योजनाओं की जानकारी

मुख्यमंत्री ने होप पोर्टल पर स्वरोजगार की सभी योजनाओं की जानकारी अपलोड करने को कहा ताकि सभी लोग रोजगार संबधी जानकारी प्राप्त कर सकें। उन्होंने प्रत्येक जिले में एक महिला एवं एक पुरूष सहित दो स्वरोजगार प्रेरक तैनात करने, जिलों में किसानों के उत्पादों की बिक्री की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। 

लाभकारी योजनाओं को दें बढ़ावा, पिरूल को प्राथमिकता

उन्होंने राज्य में हाॅर्टीकल्चर, पाॅल्ट्री, मत्स्य, भेड़ बकरी पालन, मधुमख्खी पालन लाभकारी योजनाओं को बढावा देने की बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिरूल प्रोजेक्ट को प्राथमिकता दी जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में पिरूल प्रोजेक्ट में पिरूल एकत्रीकरण पर स्वयं सहायता समूहों को एक रूपया प्रति किलो वन विभाग और डेढ़ रुपया प्रति किलो विकासकर्ता द्वारा दिया जाता है।अब राज्य सरकार भी अतिरिक्त एक रूपया प्रति किलो देगी। 

कंडाली फार्मिंग की कार्य योजना बनाएं

चमोली जिले की समीक्षा में मुख्यमंत्री ने गैरसैंण ब्लाक के हरगढ क्षेत्र एवं पिण्डर घाटी में हार्टीकल्चर एवं मधुमख्खी पालन को बढ़ावा देने की बात कही। इसके साथ ही उन्होंने बिच्छू घास (कंडाली) की फार्मिंग करने हेतु कार्ययोजना तैयार करने को कहा। 

डीएम ने बताया मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में 344 लोगों ने किया पंजीकरण 

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने वीसी में मा.मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि जनपद में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत अभी तक 344 लोगों ने पंजीकरण किया है। इनमें से 323 का सत्यापन किया गया है तथा 6 आवेदन प्राप्त भी हो गए है। जिले में सभी रेखीय विभागों द्वारा संचालित स्वरोजगार योजनाओं को मिलाकर 8814 लोगों को स्वरोजगार से जोड़ा जा सकता है। जो लोग इन योजनाओं के मानकों में नही आएंगे उन्हें सीएम स्वरोजगार योजना से लाभान्वित किया जाएगा। 

स्वरोजगार के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

बेरोजगार एवं जरूरतमंद लोगों को स्वरोजगार के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 01372-252126 तथा मोबाइल नंबर 9068187120 जारी किए गए है। प्रवासियों को बल्क एसएमएस से भी जानकारी दी जा रही है। बताया कि 10-12 ग्राम पंचायतों को मिलाकर जिले में 70 क्लस्टर बनाए गए है। 

महिला समूह कंडाली रेसे से वस्त्र कर रहे हैं तैयार 

मत्स्य उत्पादन के क्षेत्र में जिले में अच्छा कार्य हो रहा है। जिले में सोलर प्रोजेक्ट स्थापना का कार्य भी प्रगति पर है। नंदप्रयाग मंगरोली में महिला समूह द्वारा कंडाली रेसे से वस्त्र तैयार करने का कार्य जारी है।

वीसी में मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे, जीएम डीआईसी डा0 एमएस सजवाण, मुख्य कृषि अधिकारी राम कुमार दोहरे, मुख्य उद्यान अधिकारी तेजपाल सिंह, एलडीएम पीएस राणा, ईई विद्युत कैलाश कुमार आदि मौजूद थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories