मनरेगा कार्यों में लापरवाही पर बीडीओ के वेतन रोकने के दिए निर्देश, डीएचओ को फटकार

मनरेगा कार्यों में लापरवाही पर बीडीओ के वेतन रोकने के दिए निर्देश, डीएचओ को फटकार
Please click to share News

गढ़ निनाद न्यूज़*21 जुलाई 2020

नई टिहरी: जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने आज मनरेगा योजना अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2020-21 के तहत विभिन्न रेखीय विभागों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने मनरेगा कार्यो की खराब स्थिति को देखते हुए जहाँ बीडीओ चम्बा को कड़ी फटकार लगाई वहीं खंड विकास अधिकारी भिलंगना के वेतन रोकने के निर्देश दिए है। 

उद्यान विभाग के मनरेगा कन्वर्जेन्स कार्यो की समीक्षा के दौरान योजनाओं के क्रियान्वयन व लाभार्थियों की संख्या इत्यादि को लेकर जिला स्तरीय अधिकारी एवं क्षेत्रीय कर्मचारियों की अलग-अलग ट्यूनिंग पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराज़गी जताई।

डीएचओ को लगाई फटकार

डीएम ने डीएचओ को फटकार लगते हुए क्षेत्रीय कर्मचारियों के साथ निरंतर कार्य प्रगति की समीक्षा करने के निर्देश के साथ ही आगामी बैठकों में पूरी तैयारी के साथ उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने सभी रेखीय विभागों के अधिकारियो को स्पष्ट निर्देश दिए कि क्षेत्रीय अधिकारियों/ कर्मचारियों की वार्षिक प्रविष्टि उनकी उपलब्धि के आधार पर दी जाए। 

डीडीओ हर पखवाड़े करें समीक्षा

उन्होंने जिला विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि वे प्रत्येक पखवाड़े में कन्वर्जन से संबंधित कार्यों की समीक्षा करेंगे। जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वह इस मानसून सत्र में किए गए प्लांटेशन स्थलों का भ्रमण करते हुए फोटो एवं वीडियो को व्हाट्सएप ग्रुप पर अनिवार्य रूप से अपलोड करेंगे। 

अगस्त पहले पखवाड़े तक पूरा करें वृक्षारोपण

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रवासियों को रोजगार से जोड़ने की जिम्मेदारी मुख्यतः उद्यान, पशुपालन, कृषि व मत्स्य विभागों की है। उन्होंने पौधरोपण कार्य अगस्त माह के प्रथम सप्ताह तक पूरा करने के निर्देश दिए। कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की कोताही कतई बर्दाश्त नहीं होगी। साथ ही खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत प्राप्त आवेदनों के मुताबिक 15 दिन के भीतर मुर्गीबाड़ों का निर्माण शुरू करते हुए एक माह की समय सीमा के भीतर पूरा करें।

समन्वय स्थापित करें वरना होगी कार्यवाही

जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों एवं क्षेत्र कर्मचारियों को चेताया कि आपसी समन्वय न होने पर कठोर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। बैठक में कृषि, शिक्षा, वन विभाग, भेषज, रेशम, मत्स्य विभागों की भी समीक्षा की गई ।

बैठक में सीडीओ अभिषेक रुहेला, डीएफओ कोको रोसे, पीडी भरत चंद्र भट्ट, डीडीओ आनंद भाकुनी, जिला उद्यान अधिकारी डॉ डीके तिवारी, मुख्य कृषि अधिकारी तिवारी समेत कई अधिकारी उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories