ग्राफिक एरा में ऑनलाइन शिक्षा पर प्रशिक्षण

ग्राफिक एरा में ऑनलाइन शिक्षा पर प्रशिक्षण
Please click to share News

ग्राफिक एरा पर्वतीय विश्वविद्यालय में ऑनलाइन शिक्षण पर एफडीपी

गढ़ निनाद न्यूज़ * 30 जून 2020

देहरादून: ऑनलाइन शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया को और बेहतर बनाने के उद्देश्य में ग्राफिक एरा पर्वतीय विश्वविद्यालय में पांच दिवसीय “फैकल्टी डेवलपमेण्ट प्रोग्राम” का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के देहरादून और भीमताल परिसर के 400 से ज्यादा शिक्षक भाग लेंगे।

“ऑनलाइन टीचिंग, लर्निंग एण्ड कन्ट्रोल क्रिएशन” विषय पर आयोजित इस एफडीपी का उद्घाटन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डॉ.) संजय जसोला ने किया। डॉ. जसोला ने कहा कि लॉकडाउन की शुरूआत से ही विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन क्लासेज और डिजिटल एजुकेशन के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा देने का मार्ग अपनाया है। इस एफडीपी के बाद शिक्षक ऑनलाइन शिक्षण के नए आयामों में प्रशिक्षित हो पाएंगे और अपनी कंटेंट डिलीवरी में भी सुधार कर सकेंगे। ग्राफिक एरा ग्रुप के सभी शिक्षक अब छात्र-छात्राओं से ऑनलाइन इंटरेक्शन के लिए माइक्रोसाफ्ट टीम के एप्स और फीचर्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

कार्यक्रम के पहले दिन स्कूल ऑफ मैनेजमेण्ट के अखिलेश शर्मा ने विश्वविद्यालय के लर्निंग मैनेजमेण्ट सिस्टम – मूूडल के बारे में बताया। उन्होंने “हाउ टू क्रिएट ए कोर्स एण्ट एग्जामिनेशन ऑन मूडल” विषय पर प्रस्तुति दी। स्कूल ऑफ मैनेजमेण्ट (भीमताल परिसर) की विभागाध्यक्षा प्रो. संतोषी सेनगुप्ता ने “वैल बिइंग ऑफ टीचर्स इम्प्लीकेशन्स इन दा पोस्ट कोविड इरा” विषय पर अपनी ऑनलाइन प्रस्तुति के दौरान ऑनलाइन शिक्षण के विभिन्न आयामों के बारे में बताया। ग्राफिक एरा पर्वतय विश्वविद्यालय के एसोसिएट डीन करियर एक्सीलेंस श्री पी. ए. आनन्द कार्यक्रम में मौजूद रहे। संचालन मीडिया एवं मॉस कम्युनिकेशन की विभागाध्यक्ष हिमानी बिंजोला ने किया।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories