राहत: ऋषिकेश एम्स में भी एंटीबॉडी टेस्ट, पॉपुलेशन स्क्रीनिंग जांच सुविधा शुरू

राहत: ऋषिकेश एम्स में भी एंटीबॉडी टेस्ट, पॉपुलेशन स्क्रीनिंग जांच सुविधा शुरू
Please click to share News

गढ़ निनाद न्यूज़* 3 सितम्बर 2020।

ऋषिकेश। उत्तराखंड के लिए राहत की बात है कि अब ऋषिकेश एम्स में भी एंटीबॉडी टेस्ट, पॉपुलेशन स्क्रीनिंग जांच सुविधा शुरू हो चुकी है। इससे उत्तराखंड वासियों को फायदा होगा। एम्स राज्य का पहला अस्पताल बन गया है जहां ये सब सुविधाएं उप्लब्ध होंगी ।

एम्स ऋषिकेश में जहां कोविड-19 से ग्रसित मरीजों में एंटीबॉडी टेस्ट की सुविधा उपलब्ध हो गई है, वहीं संस्थान में कोविड मरीजों की वास्तविक स्थिति का पता लगाने के लिए पॉपुलेशन स्क्रीनिंग जांच भी शुरू कर दी गई है। 

एम्स निदेशक प्रो. रवि कांत ने संस्थान के बायोकैमेस्ट्री विभाग की एंटीबॉडी परीक्षण प्रयोगशाला का उद्दघाटन किया। निदेशक ने कहा कि उत्तराखंड में संस्थान द्वारा मरीजों के लिए यह पहली प्रयोगशाला स्थापित की गई है, जिसमें पॉपुलेशन स्क्रीनिंग और प्लाज्मा थैरेपी की प्रक्रिया के लिए मरीजों की विभिन्न जरुरी जांचें की जा सकेंगी।

उन्होंने कहा कि एम्स में स्थापित उत्तराखंड की यह पहली प्रयोगशाला राज्यभर के मरीजों के लिए लाभप्रद होगी। बायोकैमेस्ट्री विभागाध्यक्ष प्रो. विवेकानंदन ने बताया कि कोविड मरीज के स्वस्थ होने के बाद उस व्यक्ति से किसी अन्य कोरोना संक्रमित मरीज की प्लाज्मा थैरेपी करने से पूर्व एंटीबॉडी टेस्ट की सुविधा इस प्रयोगशाला में शुरू कर दी गई है। जिसमें मरीजों की गहनता से जांच की सुविधा उपलब्ध है। 

उन्होंने बताया कि एक बड़ी मशीन में एक समय में 240 सैंपल लगाए जा सकेंगे, जिनका परिणाम एक घंटे में आ जाता है। जबकि, एक अन्य मशीन में 180 सैंपलों की जांच एक साथ की जा सकेगी। इस मशीन से 30 मिनट में परीक्षण के नतीजे प्राप्त किए जा सकते हैं। 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories