“सुशासन दिवस” पर 9 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में गयी 18 हजार करोड़ की धनराशि

“सुशासन दिवस” पर 9 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में गयी 18 हजार करोड़ की धनराशि
Please click to share News

टिहरी में डीएम इवा आशीष श्रीवास्तव ने किसानों को बांटे खाद,बीज कृषि यंत्र

गढ़ निनाद समाचार* 25 दिसंबर 2020

नई टिहरी। भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के जन्म दिवस को सुशासन दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि के तहत देश के 9 करोड़ से अधिक किसान के खातों में 18 हजार करोड़ की धनराशि हस्तांतरण की गई। 

प्रधानमंत्री जी ने देश के अलग- अलग हिस्सों (अरुणाचल, उड़ीसा, तमिलनाडु, महाराष्ट्र तथा उत्तरप्रदेश) के किसानों से वार्ता कर उनके अनुभव सुने। कहा कि बीते 6 वर्षों में किसान को सशक्त करने के लिए हमारी सरकार द्वारा बीज से बाजार तक हर वो फैसला लिया गया, जो किसानों के लिए खेती को और आसान बनाए। उनकी मुश्किलें कम कर और मुनाफा बड़ा सकते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि के जरिये 6 हजार रूपये सालाना किसानों को देने का यही मकसद हैं कि मुश्किल वक्त में किसान कर्ज़ न लें। फसल बीमा का कवच किसानों को प्राकृतिक आपदा से बर्बाद हुई फसल की भरपाई करता है। 

उन्होंने कहा कि सायल (soil) हेल्थ कार्ड से किसान को अपनी जमीन की सेहत का सही पता चल रहा है तो नीम कोटिंग यूरिया ने खाद की कालाबाजारी पर लगाम लगाकर किसानों को बहुत बड़ी राहत दी हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी किसानों की जमीन पर कब्जा नही कर सकता, क्योंकि यह कानून किसानों की भूमि के किसी भी तरह के ट्रांसफर, बिक्री, लीज और गिरवी की अनुमति नही देता हैं। 

कहा कि कॉन्ट्रेक्टर्स को किसानों के जमीन पर उनके किसी भी अस्थायी निर्माण के लिए लोन नही दिया जा सकता। एमएसपी व्यवस्था जारी रहेगी। किसानों का भुगतान तय समय सीमा के भीतर ही होगा, अन्यथा कानूनी कार्यवाही होगी। 

सुशासन दिवस के अवसर पर टिहरी जनपद के सभी विकासखंडों एवं न्याय पंचायत स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में काश्तकारो की भारी संख्या में उपस्थित दर्ज की गई। जिसमें कृषि, उद्यान, पशुपालन, मत्स्य, सहकारिता, भेषज, आजीविका विभागों द्वारा स्टाल लगाकर काश्तकारों को खाद्य, बीज, कृषि यंत्र/उपकरण, केसीसी कार्ड, ऋण इत्यादि  वितरण के अलावा विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। 

डीएम इवा आशीष श्रीवास्तव ने किसानों को बांटे खाद,बीज कृषि यंत्र

जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने न्याय पंचायत पांगरखाल के ग्राम बागी पंहुँचकर  गकाश्तकारों को खाद्य, बीज एवं कृषि यंत्र वितरित किये। ज़िलाधिकारी ने न्याय पंचायतो के काश्तकारों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अलावा काश्तकारों को प्रधानमंत्री फसल का बीमा योजना का भी लाभ लेना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि जनपद के सभी काश्तकार पीएम फसल बीमा योजना का अधिक से अधिक  लाभ ले सके इस हेतु शिविरों के आयोजन कर  काश्तकारों को जागरूक किया जाएगा।

इस अवसर पर न्याय पंचायत पांगरखाल के काश्तकारों ने प्रधानमंत्री के संबोधन को भी सुना। जनपद के सभी विकासखंडों एवं न्याय पंचायत स्तर पर भारी संख्या में काश्तकार, स्थानीय विधायक, मंत्रीगण, अधिकारीगण एवं अन्य जन प्रतिनिधि उपस्थित थे। 

“अभी कोरोना से लंबी हैं जंग, 

तब तक मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ डटे रहेंगे हम”


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories