31 जनवरी को शून्य से 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी

31 जनवरी को शून्य से 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी
Please click to share News

चमोली 28 जनवरी,2021
राष्ट्रीय पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के तहत रविवार, 31 जनवरी 2021 को जिले के 606 बूथों पर शून्य से 5 साल तक के 39,770 बच्चों को पोलियो प्रतिरक्षण खुराक पिलाई जाएगी। जबकि 01 व 02 फरवरी को छूटे हुए बच्चों को घर-घर जाकर पोलियों खुराक दी जाएगी।
पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के सफल संचालन एवं आवश्यक व्यवस्थाओं को लेकर जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने वृहस्पतिवार को क्लेक्ट्रेट सभागार में जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक ली और शून्य से 5 साल तक के सभी नौनिहाल तक पोलिया खुराक पहुॅचाने के निर्देश दिए।  
अधिकारियों को ग्राम प्रधानों एवं क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से ग्राम पंचायत स्तर तक पोलिया प्रतिरक्षण कार्यक्रम का घर-घर तक व्यापक प्रचार प्रसार कराने को कहा। जिन स्कूलों, आंगनबाडी केन्द्रों एवं पंचायत भवनों को पोलिया बूथ बनाया गया है उनको 31 जनवरी को खुला रखते हुए वहाॅ पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश संबधित अधिकारियों को दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि एनएच, बीआरओ, टीएचडीसी, एनटीपीसी एवं अन्य निर्माण कार्यो में लगे मजूदरों के बच्चों तक भी पोलियों खुराक पहुॅचाना सुनिश्चित करें। 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 जीएस राणा ने बताया कि पोलियो खुराक पिलाने के लिए 5 ट्राॅन्सिट बूथों सहित कुल 606 पोलियो प्रतिरक्षण बूथ बनाए गए है। इन बूथों में 31 जनवरी को 39,770 बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। जिले में 12 वैक्सीन वितरण केन्द्र है।
इस दौरान जिलाधिकारी ने जनपद में संचालित कोविड वैक्सीनेशन कार्यो की भी समीक्षा की और निर्धारित समय से सभी हेल्थ वर्कर का टीकाकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही फ्रंट लाइन वर्कर का डेटा भी कोविड पोर्टल पर अपलोड करते हुए दूसरे चरण के वैकसीनेशन केन्द्रों पर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने को कहा। जिलाधिकारी ने ब्लाक स्तरीय चिकित्सा अधिकारियों को स्वास्थ्य केन्द्रों पर चल रहे ओपीडी सुदृढीकरण कार्यो का स्वयं माॅनिटरिंग करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे, सीएमओ डा0 जीएस राणा, एसीएमओ डा0 एमएस खाती, एसीएमओ डा0 उमा रावत, प्रभारी सीएमएस हिमांशु मिश्रा, डीईओ नरेश कुमार हल्दियानी, डीपीओ संदीप कुमार, स्वास्थ्य विभाग के महेश देवराडी, रचना आदि सहित ब्लाक स्तर के चिकित्सा अधिकारी मौजूद थे।                                           


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories