भुयाँसारी में कृषि और वृक्षों के जरिए विकास की अनोखी पहल

भुयाँसारी में कृषि और वृक्षों के जरिए विकास की अनोखी पहल

गढ़ निनाद समाचार* 31 जनवरी 2021

नई टिहरी। जौनपुर ब्लॉक के भुयाँसारी गाँव में विमल नौटियाल के माध्यम से वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया । विमल नौटियाल विगत कुछ समय से पलायन और आजीविका पर काम करने का मन बना रहे थे, वह स्वयं कई नामी राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं में हैड शेफ़ के रूप में कार्य कर चुके हैं । लेकिन अपने गाँव तथा क्षेत्र का लगाव उन्हें वापस लौटा लाया। वह कोरोना संकट के दौरान गाँव लौटे थे, जिसके बाद उन्होंने गाँव में रहकर बागवानी करने तथा पेड़ लगाने का कार्य प्रारम्भ किया।

यहाँ पर उत्तरजन सामाजिक संगठन के सहयोग से फलदार पौधों का रोपण किया गया। कार्यक्रम मुख्य रूप से सेब के रोपण पर केन्द्रित था। इसके साथ ही संस्था द्वारा उपहार में मिले नेक्ट्रिन, कीवी, आडू, बोगनवेलिया तथा अंजीर के पौधों का भी रोपण किया गया। वृक्षारोपण कार्यक्रम से पूर्व गाँव के लोगों के साथ छोटी सी गोष्ठी का भी आयोजन किया गया। गोष्ठी  में पलायन तथा गाँव की समस्याओं पर चर्चा की गयी।

इस मौके पर मुख्य वक्ता श्री लोकेश नवानी ने बताया कि हमारी पलायनऔर गाँव पर होने वाली हर बहस अन्तहीन और निरुद्देश्य है और उसका रास्ता सिर्फ ज़मीन पर ठोस काम करने से निकलेगा। ग्रामवासियों ने कार्यक्रम में आधुनिक कृषि, आजीविका आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछे।

इसी संकल्प के साथ उत्तरजन की एक टीम, जिसमें श्री डी.सी.नौटियाल, एग्जीक्यूटिव इंजीनियर, पी.डब्ल्यू.डी., श्री यू.एस.रावत, पूर्व निदेशक GSI, श्री बृजभूषण रावत, कृषि विशेषज्ञ, श्री दिनेश डबराल, श्री एस.पी. जोशी और श्री लोकेश नवानी जी द्वारा पौधा रोपण कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। 

इस मौके पर श्री वीरेन्द्र दत्त नौटियाल, श्रीमति विनय लक्ष्मी नौटियाल, ग्राम प्रधान श्रीमति सुनीता देवी तथा सभी ग्रामवासी सम्मिलित रहे। जिनके सहयोग से कार्यक्रम सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ।

Please click to share News