विश्व वानिकी दिवस पर प्रदर्शनी आयोजित

विश्व वानिकी दिवस पर प्रदर्शनी आयोजित
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार * 20 मार्च 2021

देहरादून। वन अनुसंधान संस्थान द्वारा देहरादून अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस-2021 के मौके पर ’’वन पुनरुद्धार स्वास्थ्य एवं स्वस्थ रहने के बेहतर तरीके’’ विषय पर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमें संस्थान के विभिन्न प्रभागों द्वारा पोस्टर आदि के माध्यम से आम जनता को वैज्ञानिक एवं तकनीकी जानकारी दी गई। 

प्रदर्शनी का उद्घाटन भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद के महानिदेशक एवं वन अनुसंधान संस्थान के निदेशक श्री अरुण सिंह रावत ने किया। इस अवसर पर संस्थान के अधिकारी, प्रभाग प्रमुख, वैज्ञानिक एवं कर्मचारीगण मौजूद रहे।

संस्थान ने इस अवसर पर केन्द्रीय विद्यालय तथा नवोदय विद्यालय के छात्रों के लिए निबंध तथा पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया। जिसमें प्रतिभागियों से “कई जातियों की अत्यधिक कमजोर अवस्था एवं पुनर्जनन की कठिन व धीमी प्रक्रिया को ध्यान में रखते हुए स्वदेशी वनस्पतियों में सुधार के अभिनव उपाय” विषय पर ऑनलाइन प्रविष्टियां मांगी गई। 

इस अवसर पर बर्ड वाचिंग एवं फलोरा बायोडायवर्सिटी को दर्शाने हेतु प्रातः भ्रमण की व्यवस्था की गई। संस्थान के सभी संग्रहालय संस्थान में भ्रमण करने वाले आगंतुकों के लिए निशुल्क खुले रहे। 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories