अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर भव्य कार्यक्रम आयोजित

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर भव्य कार्यक्रम आयोजित

गढ़ निनाद समाचार* 08 मार्च 2021।

नई टिहरी।अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर बाल विकास विभाग के तत्वाधान में जिला मुख्यालय स्थित बहुउद्देशीय भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने द्वीप प्रज्ज्वलन कर लिया। 

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने क्षेत्रीय परिधानों में किया रैंप वॉक 

इस अवसर पर जनपद के सभी विकासखंडों से आयी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के द्वारा अपने-अपने क्षेत्रीय परिधानों में रैंप वॉक किया गया। जिसमे आंगनबाड़ी कार्यकत्री जाखणीधार कृष्णा नौटियाल ने प्रथम, हिंडोलाखाल की दीपमाला भट्ट ने द्वितीय व प्रतापनगर की कविता महर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 

डीएम ने स्मृति चिन्ह देकर किया सम्मानित

कार्यक्रम में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत उन दंपतियों जिनके घर का चिराग दो-दो बेटियां है को जिलाधिकारी ने स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया। 

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के शुभावसर पर जनपद की सशक्त नारियों जिन्होंने विषम परिस्थितियों में भी मनोबल गिरने नही दिया और कड़ी मेहनत व लगन से अपने परिवार व बच्चों का भरण-पोषण एवं पड़ा-लिखाकर सफल बनाया और समाज को स्वेम के साथ-साथ समाज को भी सशक्त बनाया ऐसी सशक्त महिलाओं सरस्वती देवी, मुन्नी देवी को शॉल व स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया गया। 

कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने जनपद की उन महिलाओं जिन्होंने विषम परिस्थितियों से लड़कर अपने परिवार के साथ-साथ गांव समाज के लिए प्रेरणा और मिसाल पेश की को नमन करते हुए कहा कि ये महिलाएं रियल हीरो है जो किसी शहर की चकाचौन्द से बहुत दूर अपने कार्यो को लगन के साथ करते हुए सफलता की कहानियां गढ़ती है।  उन्होंने प्रतापनगर की ही एक ऐसी महिला विजया को अस्थाई तौर पर नौकरी दिए जाने की बात की है। इस हेतु उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को उनकी शैक्षिक योग्यता संबंधी प्रमाण पत्र का अवलोकन करने के भी निर्देश दिए हैं ताकि विजया को उनकी योग्यता अनुसार नौकरी दी जा सके। इसके अलावा उन्होंने सरस्वती और मुन्नी देवी को भी जिला प्रशासन की तरफ से हर संभव मदद का भरोसा दिया। 

जल्द मेडिकल टैक्सी का पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर होगा शुभारम्भ

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने एक और खुशखबरी देते हुए कहा कहा कि जनपद की विषम भौगोलिक परिस्थितों के कारण ग्रामीण क्षेत्रो से स्वास्थ्य केंद्रों तक आने में लोगो को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है जिसमे गर्भवती महिलाओं और बच्चों को सबसे ज्यादा परेशानियां उठानी पड़ती है। उन्होंने कहा कि एक अल्ट्रासाउंड तक के लिये लोगो को कई किलोमीटर का सफर करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि आगामी 2 माह में जनपद में मेडिकल टेक्सी का पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सुभारम्भ किया जाएगा। कहा कि मेडिकल टेक्सी को पूर्ण रूप से प्रभाव में लाने के लिए माइक्रो लेवल पर प्लानिंग की जा रही है जो कि लगभग एक वर्ष में पूरी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर यदि यह प्रयास सफल रहता है तो यह आने वाले समय मे विशेषकर गर्भवती महिलाओं व बच्चों के लिए बरदान साबित होगा। 

महिलाएं किसी से कम नहीं

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट ने कहा कि एक परिवार, गांव व समाज महिलाओं के बगैर अधूरा है। उन्होंने कहा कि आज उन महिलाओं को भी याद करने का दिन है जो ग्लैमर से दूर अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर समाज को मजबूत करने का कार्य कर रही है। उन्होंने अपने आस-पड़ोस में ऐसी महिलाओं की हर संभव मदद करने के साथ जीवन मे संघर्षो से लड़ने की प्रेरणा लेने की बात कही। कहा कि एक महिला अगर अपनी जिम्मेदारी को समझे तो वो घर-परिवार के साथ-साथ समाज को बदलने की भी ताकत रखती है। 

हर क्षेत्र में अग्रणी हैं महिलाएं

इस अवसर पर सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अशोक कुमार ने भी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को बधाई देते हुए कहा कि आज महिलाएं हर क्षेत्र में अग्रणी है एवं उनका योगदान भी अतुल्य है। कहा कि आज उन महिलाओं को याद करने का दिन है जिन्होंने देश ही नही पूरी दुनियां में देश का नाम रोशन किया है। 

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर अध्यक्ष महिला उद्यमिता विकास परिषद बेबी असवाल, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद टिहरी सीमा कृषाली, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद चम्बा सुमना रमोला ने महिलाओं को बधाई एवं जीवन मे सफलता के लिए शुभकामनाएं दी। 

छात्राओं ने दी सांस्कृतिक प्रस्तुति

इस अवसर पर साक्षी सुयाल ने *बेटी ब्वारी पहाड़ों की* गीत  एवं रा०बा०हाईस्कूल नई टिहरी की छात्राओं ने सुंदर सांस्कृतिक प्रस्तुति से उपस्थितों को आकर्षित किया। 

इस मौके पर सीडीओ अभिषेक रुहेला, पीड़ी आनंद भाकुनी, डीडीओ सुनील कुमार, नगर पालिकाध्यक्ष सीमा कृषाली,  जिला प्रोबेशन अधिकारी अविनाश भदौरिया, डीएसटीओ निर्मल शाह, जिला युवा कल्याण अधिकारी मुकेश चंद्र डिमरी,  डीपीओ बबीता शाह, अध्यक्ष रॉड्स सुशील बहुगुणा, बीना सजवाण, प्रभा रतूड़ी के अलावा अन्य महिलाएं एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

Please click to share News