स्थानीय खेल प्रतिभाओं को TRPL उपलब्ध कराएगी उचित प्लेटफार्म-किशोर उपाध्याय

स्थानीय खेल प्रतिभाओं को TRPL उपलब्ध कराएगी उचित प्लेटफार्म-किशोर उपाध्याय

गढ़ निनाद समाचार* 3 मार्च 2021।

नई टिहरी: गांव, गली, मोहल्ले में खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उत्तराखंड रूरल स्पोर्ट्स लीग के द्वारा टिहरी रूरल प्रीमियर लीग ग्रामीण स्तर पर खिलाड़ियों को चुनकर राज्य, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनके सपनों को साकार करने के लिए मंच व मौका प्रदान कराने जा रही है। खिलाड़ियों को आवश्यक संसाधन और प्रशिक्षण भी मुहैया कराए जाएंगे। इसके लिए “खेलेगा युवा जीतेगा युवा”  और खेलेगा गांव जीतेगा गांव” मुहिम शुरू की जाएगी।

यह बात आज नई टिहरी के एक होटल में आयोजित पत्रकार वार्ता में कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने दी। उन्होंने कहा कि कोरोना काल मे जब लोग अपने गांव घर लौटे तो मुझे बार बार फोन आते रहे कि गॉवों में छिपी खेल प्रतिभाओं की ओर सरकार का ध्यान नहीं जाता है अगर उन्हें सक्षम मंच और संसाधन मिलें तो ये प्रतिभाएं आगे जाकर गांव और देश का नाम रोशन कर सकती हैं। इस विषय पर काफी चिंतन मनन करने के बाद हमने बातचीत की।

उपाध्याय ने कहा कि इसके लिए हम सबसे पहले टिहरी विधानसभा क्षेत्र में क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए प्रथम ” टिहरी रूरल प्रीमियर लीग (TRPL) का आयोजन करने जा रहे हैं। इसके लिए एक आयोजन समिति भी बनाई गई है। सभी क्षेत्र पंचायतों, निकाय के वार्डों की टीमें इसमें निशुल्क प्रतिभाग करेंगी। जिसमें जिला पंचायत तथा नगर निकाय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली टीम लीग राउंड के लिए क्वालीफाई करेंगी। पूरे विधानसभा क्षेत्र में 8 टीमें लेर्ग राउंड के लिए क्वालीफाई करेंगी। जहां पर प्रत्येक टीम को 3-3 लीग मैच व 4 श्रेष्ठ टीमों को सेमीफाइनल व 2 श्रेष्ठ टीमों को फाइनल मैच खेलने का अवसर प्रदान किया जाएगा। इसके बाद 30 अनुशासित व श्रेष्ट खिलाड़ियों का चयन 15 दिवसीय निःशुल्क  प्रोफेशनल कोचिंग/ट्रेनिंग के लिए किया जाएगा। 

प्रथम चरण में प्रतिभागी टीमों को खेल सामग्री, किट, स्मृति चिन्ह व प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।प्रथम चरण में जिला पंचायत आ नगर निकाय स्तरपर फाइनल मैच जीतने वाली टीम को 31 हजार रुपये नकद, विजेता ट्राफी व प्रमाण पत्र उप विजेता टीम को 21 हजार रुपए, उप विजेता ट्राफी, स्मृति चिन्ह, प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।

लीग राउंड में विजेता टीम को 1 लाख 51 हजार रुपये, विजेता ट्रॉफी , स्मृति चिन्ह व प्रमाण पत्र उप विजेता टीम को 1 लाख 11 हजार रुपए, उप विजेता ट्राफी, स्मृति चिन्ह, प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। वहीं तीसरे व चौथे स्थान पर रहने वाली टीम को 51 व 21 हजार रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।

इस मौके पर प्रताप नगर के पूर्व विधायक विक्रम सिंह नेगी ने किशोर उपाध्याय की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि यह अभिनव प्रयास है। हमारे पास बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं जो गॉवो के सीढीनुमा खेतों में ही क्रिकेट खेलते हैं। ऐसे बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए TRPL एक अच्छा मंच है। नेगी ने कहा कि हर न्याय पंचायत स्तर पर एक मिनी स्टेडियम होना चाहिए। इसके लिए सरकार को फल करनी चाहिए।

इस अवसर पर आयोजन समिति के अरविंद राणा, राहुल, नरेंद्र, गौरव, असद आलम, अवतार सिंह, राजेन्द्र डोभाल, दर्शनी रै, आशी रावत, ममता उनियाल, शक्ति जोशी, कुलदीप पंवार, विक्रम पंवार, हरिओम, नवीन सेमवाल, मूर्तजाबेग, विक्रम तोपवाल, लखवीर चौहान, सतीश चमोली आदि मौजूद रहे।

Please click to share News