ग्लेशियर की चपेट में आने से 10 की मौत, 6 मजदूर घायल, सीएम ने किया हवाई सर्वेक्षण

ग्लेशियर की चपेट में आने से 10 की मौत, 6 मजदूर घायल, सीएम ने किया हवाई सर्वेक्षण
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार।

चमोली 24 अप्रैल,2021। भारत तिब्बत सीमा से लगे सुमना-2 में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के कैंप के समीप शुक्रवार देर सांय को ग्लेश्यिर टूटकर सीमा क्षेत्र की सडक पर आ जाने से सड़क निर्माण कार्य में लगे बीआरओ के 10 मजदूरों की ग्लेश्यिर की चपेट में आने से मौत की पुष्टि हुई है। जबकि 6 मजदूर घायल हुए है और 384 मजदूर सुरक्षित बताए जा रहे है।

घटना के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत ने शनिवार सुबह हेलीकॉप्टर से आपदा क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण कर प्रभावित क्षेत्र का जायजा लिया। इसके बाद जोशीमठ में जिला प्रशासन, पुलिस, आर्मी, आईटीबीपी के उच्चाधिकारियों के साथ घटना की गहनता से समीक्षा करते हुए रेस्क्यू कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रेस्क्यू के लिए जो भी संसाधनों की आवश्यकता होगी वो उपलब्ध कराए जाएंगे। इस दौरान उच्च शिक्षा, सहकारिता मंत्री डा. धन सिंह रावत, बद्रीनाथ विधायक महेन्द्र प्रसाद भट्ट भी मौजूद थे।

जोशीमठ में पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि घटना के तुरंत बाद से सेना, जिला प्रशासन, आईटीबीपी और एनडीआरएफ सहित बीआरओ युद्धस्तर पर रेस्क्यू का कार्य में जुटी है। बताया कि जिस स्थान पर यह घटना घटित हुई है। वह जोशीमठ से 94 किलामीटर दूर होने के साथ ही संचार व आबादी क्षेत्र से विहीन है। यहां पर बीआरओ की ओर से सीमा सड़क निर्माण का कार्य किया जा रहा है शुक्रवार को सीमा क्षेत्र में ग्लेशियर का एक हिस्सा टूट कर सड़क पर आ गया। जिससे यह दुःखद घटना हुई है।

जिलाधिकारी चमोली स्वाति एस भदौरिया ने बताया कि घटना स्थल से 2 शव कल रात तथा 6 शव आज बरामद कर लिए गए है और 6 घायलों को रेस्क्यू किया गया है। भारी बर्फबारी के कारण सीमा क्षेत्र तक जाने वाले मोटर मार्ग से बर्फ हटाने का कार्य किया जा रहा है। आर्मी की टीम कल रात से लगातार रेस्क्यू काम में लगी है और अभी रेस्क्यू चल रहा है। बीआरओ से भी लगातार घटना स्थल की जानकारी ली जा रही है।

न्यूज़ अपडेट-

चमोली जिले के सुमना-2 में ग्लेश्यिर टूटने से 10 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। जबकि इस घटना में 7 लोग को रेस्क्यू कर आर्मी हास्पिटल जोशीमठ लाया गया। जिसमें से गंभीर रूप से घायल एक व्यक्ति को देहरादून रेफर किया गया है। बीआरओ से मिली जानकारी के अनुसार बीआरओ की एक टीम घटना स्थल पर पहुॅच चुकी है। सेना, आईटीबीपी, बीआरओ, जिला प्रशासन, एसडीआरएफ तथा एनडीआरएफ युद्ध स्तर पर रेस्क्यू का कार्य में जुटी है। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया रेस्कयू कार्यो की माॅनिटरिंग कर रहे है।  
इस आपदा के संबध में जानकारी के लिए जिला आपदा कन्ट्रोल रूम चमोली के दूरभाष नंबर एयरटेल-9068187120, बीएसएनएल-7579004644, आईडिया-7055753124, वोडाफोन-7830839443 तथा कार्यालय के टोल फ्री दूरभाष नंबर 01372-251437 पर संपर्क किया जा सकता है। 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories