अच्छी खबर: भेल हरिद्वार एक प्लांट का ऑक्सीजन मेडिकल संस्थानों को सरकारी दरों देगा

अच्छी खबर: भेल हरिद्वार एक प्लांट का ऑक्सीजन मेडिकल संस्थानों को सरकारी दरों देगा
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार। 

हरिद्वार, 24 अप्रैल 2021। कोविड काल में ऑक्सीजन के अभाव में अस्पतालों में दम तोड़ रहे कोरोना संक्रमितों के लिए अच्छी खबर है कि उनका जीवन बचाने के लिए भेल की ओर से अपने दो ऑक्सीजन प्लांटों में से एक की सारी ऑक्सीजन मेडिकल संस्थानों को देने का निर्णय लिया है तथा दूसरे का खुद उपयोग करेगा।

इससे 250 घन मीटर की क्षमता वाले हैवी इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट प्लांट में उत्पादित सारी ऑक्सीजन अस्पतालों, नर्सिंग होम आदि मेडिकल सेवाओं को दी जाएगी। जिसकी दर 25.71 रुपये प्रति घन मीटर तय की गई है। वहीं  डेढ़ मीटर वाला सिलिंडर 38 रुपये और छह मीटर वाला सिलिंडर 154 रुपये में भरा जाएगा। सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद ऑक्सीजन दी जाएगी। बता दें कि सभी सरकारी गैर सरकारी अस्पतालों को ऑक्सीजन की डिमांड 24 घण्टे पहले देनी होगी।

सूत्रों के अनुसार भेल के मैटेरियल गेट से ऑक्सीजन के लिए वाहनों को लेकर आना और जाना पड़ेगा। भेल की ओर से उठाए गए इस कदम से कोरोना महामारी में मरीजों के लिए ऑक्सीजन की कमी दूर करने में बड़ी राहत मिलेगी। प्रदेश के अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ऑक्सीजन का उत्पादन भी बहुत जरूरी है।सभी ऑक्सीजन प्लांटों की बिजली आपूर्ति की 24 घंटे जारी रखने के निर्देश दिए गए हैं ।

यूपीसीएल के एमडी ने निर्देश दिए कि हर ऑक्सीजन प्लांट के एक किलोमीटर के दायरे में एक यूपीसीएल का अधिकारी तैनात रहेगा, जो कि लगातार पेट्रोलिंग करेगा, ताकि ब्रेकडाउन होने पर तुरंत बिजली आपूर्ति की जा सके। 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories