पीएम का फैसला: सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा रद्द 12वीं की स्थगित

पीएम का फैसला: सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा रद्द 12वीं की स्थगित

महाराष्ट्र बोर्ड ने भी रद्द की परीक्षाएं 

गढ़ निनाद समाचार।

नई दिल्ली, 14 अप्रैल 2021।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की बैठक के बाद 10वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द तथा 12वीं की स्थगित करने का फैसला लिया गया है। बता दें कि इससे पहले कई नेताओं और राज्य सरकारों ने CBSE की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित/टालने की मांग की थी। ये परीक्षाएं 4 मई से 14 जून तक होने वाली थीं।

उधर महाराष्ट्र बोर्ड ने भी बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया है।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के बीच सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा ऐलान किया है। इसके तहत CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं टाल दी गई हैं। 10वीं के छात्रों को प्रमोट किया जाएगा। वहीं,12वीं की परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई हैं। 1 जून को रिव्यू के बाद इस पर फैसला लिया जाएगा। परीक्षा होने की स्थिति में छात्रों को 15 दिन पहले नोटिस दिया जाएगा। 

महाराष्ट्र बोर्ड ने भी रद्द की परीक्षाएं 

उधर महाराष्ट्र बोर्ड ने भी हाल ही में अपनी बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। साथ ही सीबीएसई, आईसीएसई, आईबी, कैम्ब्रिज बोर्ड को भी परीक्षा की तारीखों पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया है। शिवसेना नेता अरविंद सावंत ने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखकर राज्यों और बोर्डों में कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए एक समान नीति बनाने की मांग की है।  

सावंत ने कहा कि कोविड ​​-19 के बढ़ते मामलों के बीच, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा यह सुनिश्चित करने के लिए एक सामान्य निर्णय लेने की आवश्यकता है कि कोई छात्र नुकसान में न हो।

Please click to share News