इस बार भी वर्चुअल मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

इस बार भी वर्चुअल मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
Please click to share News

चमोली । इस बार कोविड महामारी के चलते  21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस वर्चुअल माध्यम से मनाया जाएगा। आयुष मंत्रालय ने इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है। इसका विषय ‘‘योग के साथ रहे, घर पर रहे’’ (Be with Yoga, Be at Home) रखा गया है। आयुर्वेदिक चिकित्सक लोगों को योग के महत्व बताएंगे। 

जन सामान्य के लिए  www.tiny.cc/yogalive आॅनलाइन योग कार्यक्रम का लिंक जारी किया गया है। वर्तमान परिस्थितियों के दृष्टिगत जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने सभी से घर पर रहकर ही योग करने की अपील की है। 

जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा0 एसके रतूडी ने बताया कि जिला आयुष विभाग अतंरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों में जुटा है। पिछले वर्ष की भांति इस बार भी 21 जून को डिजिटल माध्यम से ही प्रोटोकॉल के साथ योग दिवस मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोविड के चलते लोग घरों में रहते रहते मानसिक तनाव से ग्रस्त हो रहे है। स्वस्थ एवं तनाव मुक्त जीवन के लिए योग बेहद जरूरी है। उन्होंने आमजन से अपील की है कि आयुष विभाग द्वारा जारी बेवसाइट पर ज्यादा से ज्यादा जुड़े और घर पर रहते हुए योग करें। 

प्रतिभागियों को मंत्रोच्चारण, सूक्ष्म व्यायाम, आसन, प्राणायाम, ध्यान, संकल्प एवं शांति पाठ के माध्यम से शरीर को स्वस्थ रखने के गुर सिखाए जाएंगे। आयुष विभाग द्वारा आयुष रथ के माध्यम से भी कोरोना महामारी से बचने के लिए योग के महत्व एवं स्वास्थ्य पर इसके सकारात्मक प्रभावों की जानकारी दी जा रही है। सभी को प्रतिदिन योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories