विश्व योग दिवस: 2021 की थीम ‘स्वास्थ्य के लिए योग’

विश्व योग दिवस:  2021 की थीम ‘स्वास्थ्य के लिए योग’
Please click to share News

नई टिहरी। 21 जून को साल का सबसे बड़ा दिन माना जाता है। सूर्योदय जल्दी होता है और सूर्यास्त देर में। कहा जाता है कि ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन हो जाता है। यही कारण है कि भारतीय संस्कृति में इस दिन अर्थात 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है। पूरे विश्‍व में पहली बार 21 जून 2015 को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया गया। जिसमें करीब 36 हजार लोग शामिल हुए थे। लगभग 84 देशों के प्रतिनिधियों ने भी योग के 21 आसन किये।

कोविड काल में लोगों को घर पर रहकर योग करने की सलाह दी गई है। मेडिकल एक्सपर्ट्स हों चाहे सरकार, योग गुरु हों या आयुर्वेद से जुड़े लोग सभी ने इस दौर में लोगों को सुरक्षित रहने के लिए योग करने की सलाह दी है। ऐसे में योग दिवस पर लोग अपने घरों में ही योगाभ्यास कर सकते हैं। वो चाहें तो सोशल मीडिया पर अपनी फोटोज और वीडियोज शेयर कर सकते हैं। 

इतना जरूर है कि कोरोना काल में स्वस्थ रहने में योग ने अहम भूमिका निभाई है। लोग घरों में योग कर रहे हैं । योग के प्रति लोगों का रूझान भी बढ़ा है।

योग दिवस कब और क्यों मनाया जाता है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पहले ही कार्यकाल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की पेशकश की थी। 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के भाषण में पीएम मोदी की अपील के बाद अमेरिका ने इसे मनाने का प्रस्ताव पास किया। फिर करीब 90 दिनों के भीतर ही अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव 177 देशों में पारित किया गया।

वैसे योग के विज्ञान की उत्पत्ति हजारों साल पहले धर्मों या आस्था के जन्म लेने से भी काफी पहले हो गई थी। योग विद्या के अनुसार शिव को पहले योगी या आदि योगी तथा पहले गुरू या आदि गुरू के रूप में माना जाता है। योग एक संस्कृत शब्द है, ऋग्वेद में की गई इसकी व्याख्या के अनुसार योग एक ऐसी शक्ति है जिससे हम अपने मन, मस्तिष्क और शरीर को एक सूत्र में पिरो सकते हैं। 

बता दें कि हर साल योग दिवस पर एक नई थीम होती है। 2021 की थीम ‘स्वास्थ्य के लिए योग’ (योग फ़ॉर वेलनेस) है। पिछले साल 2020 की थीम ‘सेहत के लिए योग- घर से योग’ रखी गई थी। 2019 में योग के साथ पर्यावरण को कनेक्ट करते हुए इसकी थीम ‘पर्यावरण के लिए योग’ रखी गई थी। 2018 में ‘शांति के लिए योग’, 2017 की थीम ‘स्वास्थ्य के लिए योग’, 2016 में इसकी थीम ‘युवाओं को कनेक्ट करें’ और  साल 2015 में इसकी थीम ‘सद्भाव और शांति के लिए योग’  रखी गई थी।

आइए, घर पर रहकर योग करें, स्वस्थ रहें मस्त रहें। कोरोना को भगाना है तो दो गज की दूरी है जरूरी ।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories