मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के तहत चमोली में अब तक 37 अनाथ बच्चे चिन्हित

मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के तहत चमोली में अब तक 37 अनाथ बच्चे चिन्हित
Please click to share News

चमोली । मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के तहत चमोली जनपद में अब तक 37 अनाथ बच्चों को चिन्हित कर लिया गया है जिनके माता पिता की मृत्यु कोविड महामारी के कारण हुई। बुधवार को जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के क्रियान्वयन को लेकर गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक में अब तक चिन्हित बच्चों की आवेदन प्रक्रिया को शीघ्र पूरा करने जोर दिया गया।

बैठक में अवगत कराया गया कि जनपद में चिन्हित 37 अनाथ बच्चों के संरक्षकों से प्रमाण पत्र सहित आवेदन पत्र एवं इस संदर्भ में संबंधित नायब तहसीलदारों से रिपोर्ट आ चुकी है। पोखरी तहसील से 6 बच्चों की निर्धारित प्रारूप में रिपोर्ट उपलब्ध न होने पर जिलाधिकारी ने जल्द रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक गांव में आंगनबाड़ी कार्यकत्री के माध्यम से सर्वे कर रिपोर्ट ली जाए। यदि ऐसा कोई बच्चा छूट गया है तो उसके लिए भी तत्काल आवेदन प्रक्रिया को पूरा किया जाए।

जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य, शिक्षा, समाज कल्याण एवं अन्य संबंधित विभागों को भी छूटे हुए अनाथ बच्चों की जानकारी जिला प्रोबेशन अधिकारी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। वात्सल्य योजना 01 मार्च 2020 से 31 मार्च 2022 तक लागू रहेगी। 

इस योजना से आच्छादित बच्चों को 21 वर्ष की आयु तक 3 हजार रुपये प्रतिमाह की आर्थिक सहायता अनुमन्य की गई है। बच्चों के चिन्हीकरण के लिए तहसीलदार तथा नायब तहसीलदारों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories