बहुउद्देशीय शिविर में न आने पर एसडीएम, तहसीलदार व ईई को स्पष्टीकरण के साथ अनु.जाति आयोग देहरादून में किया तलब

बहुउद्देशीय शिविर में न आने पर एसडीएम, तहसीलदार  व ईई को स्पष्टीकरण के साथ अनु.जाति आयोग देहरादून में किया तलब
Please click to share News

17 शिकायतें दर्ज,  4 का मौके पर निस्तारण

नई टिहरी । अनुसूचित अनुसूचित जाति आयोग उत्तराखंड के उपाध्यक्ष पीसी गोरखा के दो दिवसीय जनपद भ्रमण के दौरान मंगलवार को  राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार में बहुउद्देशीय जनसुनवाई शिविर का आयोजन किया गया। 

शिविर में राजस्व व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति पर अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष द्वारा कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए उपजिलाधिकारी जाखणीधार, तहसीलदार जाखणीदार व अधिशासी अभियंता लोनिवि प्रांतीय खंड का स्पष्टीकरण के साथ ही अनुसूचित जाति आयोग देहरादून में तलब किया है। 

शिविर में पहुंचने पर स्थानीय जनता द्वारा उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति आयोग का भव्य स्वागत किया गया। शिविर में क्षेत्र की जनता द्वारा 17 शिकायतें दर्ज कराई गई जिसमें से चार का मौके पर निस्तारण किया गया तथा से 13 शिकायतों को एक पखवाड़े के भीतर निस्तारित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर 5 दिव्यांग प्रमाण पत्र, एक व्हीलचेयर, दो कान की मशीन व 40 आयुष किट का वितरण भी उपाध्यक्ष द्वारा किया गया। 

शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 टीकाकरण व पर्यटन, उद्योग, उद्यान, उरेडा, मत्स्य, पशुपालन, आजीविका आदि विभागों द्वारा विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उपस्थित क्षेत्रीय जनता को दी गई। 

उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति आयोग ने कहा कि आयोग इस प्रकार के शिविरों के माध्यम से आमजन की समस्यायों के निराकरण हेतु निरंतर प्रयासरत है। कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण देश-विदेश में काम करने वाले जो युवा गांव की और लौटे हैं वे सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ लेकर स्वरोजगार स्थापित कर अपनी आर्थिकी को मजबूत कर सकते है।

जन सुनवाई शिविर में  ग्राम प्रधान रतौली आनंद सिंह ने अपनी फरियाद में कहा कि  प्राथमिक विद्यालय रतौली में शिक्षकों के अभाव में पठन-पाठन कार्य बाधित हो रहा है जिस पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने पर संबंधित विद्यालय में शिक्षकों की प्राथमिकता के आधार पर तैनाती कर दी जाएगी। वही रतौली में पेयजल की समस्या पर जल निगम के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि 2 माह के भीतर गांव में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित कर दी जाएगी। नवीन बहुगुणा के पीएमजीएसवाई की कांडा-डांगी-जाखणीधार मोटर मार्ग की खस्ताहाल स्थिति को दुरुस्थ किये जाने शिकायत पर पीएमजीएसवाई के अधिकारियों ने एक माह के भीतर सड़क के गड्डो का भरान व झड़ी कटान का आश्वासन दिया है। 

इसके अलावा ग्राम प्रधान छोल गांव ने गांव में स्ट्रीट लाइट लगवाने, कुम्हारधार के सुंदर लाल ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास दिए जाने संबंधी शिकायतें दर्ज की गई। शिविर में पर्यटन, शिक्षा, आजीविका, स्वास्थ्य, पशुपालन आदि विभागों द्वारा विभागीय स्टाल लगाकर ग्रामीणों को लाभान्वित किया गया।

शिविर में डीडीओ सुनील कुमार, प्रमुख जाखनीधार सुनीता देवी, महाप्रबंधक उद्योग महेश प्रकाश, जिला पर्यटन अधिकारी एसएस यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी किशन चौहान, प्रधान नवाकोट भगवती प्रसाद रतूड़ी, विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि व फरियादी उपस्थित थे। 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories