डीएम इवा आशीष ने किया दो दिवसीय एसडीजी कार्यशाला का शुभारंभ

डीएम इवा आशीष ने किया दो दिवसीय एसडीजी कार्यशाला का शुभारंभ
Please click to share News

नई टिहरी। जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने आज बतौर मुख्यातिथि सतत विकास लक्ष्यों की कार्य योजना से संबंधित दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ किया। नीला सभागार में आयोजित इस कार्यशाला में डाटा इकोसिस्टम तथा अनुश्रवण के साथ ही हैंड होल्डिंग प्रशिक्षण भी दिया गया। साथ ही उपाध्यक्ष जिला स्तरीय बीस सूत्री कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति दिनेश डोभाल, एडीएम, पीड़ी, डीडीओ को वाइस वाल ऑफ उत्तराखंड पुस्तक भेंट की गई।

कार्यशाला में  करूनाकरण, एसडीजी एक्सपर्ट द्वारा सतत विकास लक्ष्यों पर प्रकाश डालते हुये अवगत कराया गया कि विकास लक्ष्य संसाधनों का उपभोग करने का एक आदर्श मॉडल है जो यह बताता है कि आर्थिक विकास के साथ-साथ पर्यावरण को भी सुरक्षित करना है। इसका उद्देश्य है कि वर्तमान व भावी पीढ़ियों के लिए प्राकृतिक संसाधनों को सुरक्षित रखते हुये इस तरह प्रयोग करना कि प्राकृतिक संसाधनों का न्यूनतम क्षरण हो । उत्तराखण्ड राज्य के प्रत्येक जिले का नीति आयोग द्वारा निर्धारित संकेतकों / कार्ययोजना के आधार पर समग्र प्राप्तांक की गणना की गयी है।

दिनेश बडोनी उप निदेशक नियोजन विभाग ने जानकारी दी कि सतत विकास लक्ष्यों हेतु निर्धारित 17 लक्ष्यों में से 12 लक्ष्यों व 132 उपलक्ष्यों की उपलब्धियों के समानुपात के आधार पर राज्य द्वारा सतत विकास लक्ष्यों में की गयी प्रगति का अंकन किया गया है। एसडीजी इण्डिया इंडेक्स 2020-21 की रिपोर्ट के अनुसार उत्तराखण्ड को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

दिनेश डोभाल उपाध्यक्ष जिला स्तरीय बीस सूत्री कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति द्वारा सुझाव दिये गये कि विभिन्न विभागों के समन्वय से विकास कार्यों को तीव्र गति से संपन्न कर निर्धारित लक्ष्यों को शत-प्रतिशत हासिल किया जा सकता है। अन्वेषणात्मक कार्यों से जन सुविधाओं के विकास में महत्वपूर्ण उपलब्धियों को प्राप्त किया जा सकता है। जनपद में पेयजल आपूर्ति के क्षेत्र में नई टिहरी नगर में मिनी नलकूप की स्थापना व सिद्ध पीठ घंडियाल (घंटाकर्ण) मंदिर में सौर ऊर्जा चलित पेयजल योजना का निर्माण तथा उद्यान के क्षेत्र में कीवी का जनपद में प्रचूर उत्पादन अन्वेषणात्मक कार्यों के प्रमुख उदाहरण है।

कार्यशाला में अपर जिलाधिकारी रामजी शरण शर्मा, पीडी आंनद भाकुनी, डीडीओ सुनील कुमार, उप निदेशक नियोजन विभाग दिनेश बडोनी,  एसडीजी एक्सपर्ट करूनाकरण,   जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी निर्मल कुमार शाह, संदीप कुमार, धारा सिंह, सुरेश चन्द श्रीमती ऋतु नेगी, उमेश बिष्ट आदि ने प्रतिभाग किया ।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories