प्रधानमंत्री ने 17,500 करोड़ रुपये की 23 परियोजनाओं का किया उद्घाटन एवं शिलान्यास

प्रधानमंत्री ने 17,500 करोड़ रुपये की 23 परियोजनाओं का किया उद्घाटन एवं शिलान्यास
Please click to share News


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हल्द्वानी में 17,500 करोड़ रुपये से ज्यादा की 23 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। उन्होंने 23 परियोजनाओं में से 14,100 करोड़ रुपये की 17 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। ये परियोजनाएं सिंचाई, सड़क, आवासीय, स्वास्थ्य इन्फ्रास्ट्रक्चर, उद्योग, स्वच्छता, पेयजल आपूर्ति सहित कई सेक्टरों/ क्षेत्रों से संबंधित हैं। वहीं 3,400 करोड़ रुपये की 6 परियोजनाओं का उद्घाटन किया। जो सड़क चौड़ीकरण, पिथौरागढ़ में पनबिजली परियोजना और नैनीताल में सीवरेज नेटवर्क में सुधार से जुड़ी हैं। 

इस मौके पर उन्होंने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और चुनावी मौसम में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को भी निशाने पर लिया। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को हल्द्वानी में जनसभा को भी संबोधित किया।

हल्द्वानी में जन सभा को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

सभा में उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा पहाड़ की उपेक्षा की। जबकि भाजपा की डबल इंजन की सरकार पूरी ताकत से पहाड़ के विकास को गति दे रही है। कहा कि विकास दिख रहा है। दावा किया कि अगला दशक उत्तराखंड के विकास का होगा। उन्होंने पूर्व सीएम हरीश रावत पर भी निशाने साधे। कहा कि सरकार बचाने के लिए उन्होंने राज्य को लूटने का ऑफर दिया। ऐसे लोगों को उत्तराखंड की जनता कभी माफ नहीं करेगी।

प्रधानमंत्री ने लगभग 5750 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली लखवाड़ बहुउद्देशीय परियोजना की आधारशिला भी रखी। उन्होंने कहा कि 46 साल से लटके इस प्रोजेक्ट पर भाजपा सरकार ने काम शुरू करवाया। राष्ट्रीय महत्व की यह परियोजना, लगभग 34,000 हेक्टेयर अतिरिक्त भूमि की सिंचाई, 300 मेगावाट जल विद्युत उत्पादन और छह राज्यों उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान को पेयजल की आपूर्ति करने में सक्षम बनाएगी।

उन्होंने कुमाऊं क्षेत्र के विकास के लिए किए जा रहे प्रयास गिनाये। पूरे उत्तराखंड क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों के बारे में बताया। इससे पैदा होने वाले रोजगार के अवसरों की जानकारी दी।

प्रधानमंत्री ने भरोसा दिया कि टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन जल्द बनेगी। बागेश्वर-जागेश्वर का भी विकास किया जाएगा। उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन में क्षेत्र की भूमिका को भी याद किया। 

इस मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केंद्र की मोदी सरकार की जमकर तारीफ की ओर कहा कि प्रधानमंत्री जी  के स्तर से राज्य की बेहतरी के लिए हर स्तर प्रयास हो रहे हैं जो धरातल पर दिख रहा है।  सभा को भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक समेत कई नेताओं ने संबोधित किया। 


Please click to share News
Govind Pundir

Govind Pundir

Related News Stories