सैनिक कल्याण मंत्री ने शहीद सैनिको के परिजनों/आश्रितों को ताम्र पत्र व शॉल भेंट कर सम्मानित किया

सैनिक कल्याण मंत्री ने  शहीद सैनिको के परिजनों/आश्रितों को ताम्र पत्र व शॉल भेंट कर सम्मानित किया
Please click to share News

नई टिहरी । चम्बा मे आयोजित शहीद सम्मान समारोह में प्रदेश के सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने शहीदों के आश्रितों/परिजनों को ताम्र पत्र व शॉल भेंट कर सम्मानित किया। सैनिक कल्याण मंत्री ने विकासखण्ड जाखनीधार व चम्बा के 42 शहीद सैनिको के परिजनों/आश्रितों को ताम्र पत्र व शॉल भेंट कर सम्मानित किया।
इस अवसर पर उपस्थित शहीद सैनिकों के परिजनों को संबोधित करते हुए सैनिक कल्याण मंत्री ने कहा कि देश व प्रदेश सरकार सैनिकों के कल्याण के लिए निरंतर कार्य कर रही है।
उन्होंने कहा कि देश की रक्षा के लिए हर शरद पर खड़ा हर पांचवां जवान उत्तराखंड का वीर सपूत होता है। इसलिए उत्तराखंड में पांचवें धाम के रूप में सेन्यधाम की परिकल्पना की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा शहीद सैनिकों के सम्मान व कल्याणार्थ विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं संचालित की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सैनिकों/पूर्व सैनिकों एवं उनके आश्रितों के कल्याणार्थ राज्य सरकार द्वारा भारतीय सेना/अर्द्धसैनिक बलों के शहीद सैनिकों के आश्रितों को राज्याधीन सेवाओं में अनुकम्पा के आधार पर नौकरी देने का निर्णय लिया गया है। द्वितीय विश्व युद्ध सैनिकों एवं सैनिक विधवाओं को मिलने वाली अनुदान राशि ₹8000 से बढाकर ₹10,000 की गई, विशिष्ट सेवा मेडल पदक चारकों को देय एकमुश्त राशि में वर्ष 2020 में वृद्धि की गई है।

कहा कि सेवारत एवं भूतपूर्व सैनिकों को नगर निगम/नगर पालिका/नगर पंचायत क्षेत्रों में भवन कर में छूट मिलेगी, देहरादून में गढ़वाल राईफल्स वार मेमोरियल छात्रावास के निर्माण हेतु 02 करोड़ की धनराशि अवमुक्त की गई है। रानीपोखरी में सैनिक मिलन केन्द्र के निर्माण हेतु ₹15 लाख की धनराशि अवमुक्त की गई है।

इसके अलावा सवाड़ में सैनिक मेमोरियल के निर्माण हेतु 205 लाख की धनराशि अवमुक्त की गई है। वीरता पदक धारकों को देय अनुदान राशि में वृद्वि की है। उन्होंने कहा कि एन.डी.ए./आई.एम.ए./ओ.टी.ए. में चयन होने पर उचित शिक्षा विभाग के माध्यम से 50 हजार का प्रोत्साहन अनुदान दिए जाने व सिविल सेवा, पीसीएस, मेडिकल, आईएचएम, आईआईटी, आईआईएम में चयन होने पर एकमुश्त 20 हजार रुपये का प्रोत्साहन अनुदान दिए जाने संबंधी कई फैसले सरकार द्वारा लिए गए हैं।

राज्य, राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय खेलों में प्रतिभाग करने पर 1 लाख 2 लाख तथा 4 लाख का अनुदान भर्ती पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र से प्रशिक्षितों के सेना, अर्द्धसैनिक बल तथा राज्य पुलिस में चयन होने पर 20 हजार का एकमुश्त अनुदान दिया जाएगा। सामान्य चिकित्सा हेतु 10 हजार व विशेष चिकित्सा हेतु 01 लाख रुपये का अनुदान, विकलांग पूर्व सैनिकों को प्रशिक्षण हेतु वास्तविक व्यय अथवा 20 हजार जो भी कम हो का अनुदान दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पूर्व सैनिक की विधवाओं की पुलियों/अनाथ पुत्रियों की शादी हेतु 01 लाख का अनुदान व सैनिक विधवाओं द्वारा पुनर्विवाह करने पर एक मुश्त 01 लाख का अनुदान दिया जाएगा।
विधायक ने कहा कि सरकार का सेन्यधाम बनाने का निर्णय ऐतिहासिक और अद्भुत है। जिसके तहत शहीद सैनिकों के आंगन की मिट्टी शहीद सम्मान यात्रा के माध्यम से एकत्रित की जा रही है। उन्होंने कहा कि चंबा वीर शहीदों की भूमि रही है। सैन्य धाम का निर्माण शहीद सैनिको के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है।

इस मौके पर विधायक टिहरी धन सिंह नेगी, मुख्य विकास अधिकारी नमामि बंसल, डीडीओ सुनील कुमार, जिला सैनिककल्याण अधिकारी लै० कर्नल जीएस चंद, कैप्टन डीएस बागड़ी, प्रमुख चम्बा शिवनी बिष्ट, प्रमुख जखनीधार सुनीता देवी, नगर पालिकाध्यक्ष चम्बा सुमना रमोला, पूर्व ब्लॉक प्रमुख जखनीधार बेबी असवाल, बीजेपी के जिलाध्यक्ष विनोद रतूड़ी, सैनिक कल्याण विभाग के ब्लॉक प्रतिनिधि चम्बा गंभीर सिंह नेगी, जखनीधार दुर्गा सिंह नेगी, शहीद सैनिको के परिजन/आश्रित उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories