गबन का आरोपी एसबीआई कैशियर गिरफ्तार

गबन का आरोपी एसबीआई कैशियर गिरफ्तार
Please click to share News

खाताधारकों के 81 लाख से ज्यादा की रकम लगाई थी ठिकाने, भागीरथीपुरम ब्रांच का मामला

नई टिहरी। भारतीय स्टेट बैंक भागीरथीपुरम में कैशियर पद पर तैनात  विनय पाल सिंह नेगी पुत्र धीरज पाल सिंह नेगी निवासी ग्राम तल्ली बागी, भागीरथीपुरम, टिहरी गढ़वाल को खाताधारकों के खातों से 81,68,124 रुपए की धनराशि हड़पने व गबन के मामले में टिहरी पुलिस ने 14 घंटे के भीतर गिरफ्तार कर लिया है।

आज वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नवनीत भुल्लर ने प्रेसवार्ता कर जानकारी देते हुए कहा कि बैंक में गबन का खुलासा होने पर बैंक मैनेजर ने कैशियर के खिलाफ यहां नई टिहरी कोतवाली में तहरीर दी थी।  तहरीर में बताया गया कि कैशियर विनय पाल सिंह नेगी द्वारा एस0बी0आई बैंक, भागीरथीपुरम के कैश वाल्ट से 13.50 लाख का गबन कर बैंक में स्थित ग्राहकों के खातों में कूटरचना व फर्जी प्रपत्र तैयार कर तथा खाताधारकों के फर्जी हस्ताक्षर/ निशानी अंगूठा लगाकर विभिन्न खाताधारकों के खातों से 68,18,124 निकालकर ग्राहकों के पैसे व सरकारी धन सहित कुल  81,68,124 का गबन किया है।

एसएसपी ने बताया कि शाखा प्रबंधक की तहरीर पर कोतवाली नई टिहरी में अभियुक्त बैंक कैशियर के विरुद्ध आई0पी0सी0 की विभिन्न धाराओं में अभियोग पंजीकृत किया गया। अपराध के अत्यंत गंभीर प्रकृति का होने तथा भारी मात्रा में सरकारी धन व ग्राहकों के पैसे का धोखाधड़ी व कूटरचना कर गबन से संबंधित होने पर उनके द्वारा अभियुक्त की शीघ्र गिरफ्तारी हेतु अपर पुलिस अधीक्षक टिहरी श्री राजन सिंह के निर्देशन तथा क्षेत्राधिकारी टिहरी श्री महेश चंद्र बिंजोला के पर्यवेक्षण में प्रभारी निरीक्षक कोतवाली नई टिहरी के नेतृत्व में एक पुलिस टीम का गठन किया गया। टीम ने 14 घंटे के अंदर अभियुक्त को गिरफ्तार भी कर लिया।

एसएसपी ने बताया कि अभियुक्त लालच में आकर शेयर मार्केट में पैसा लगाता था तथा बैंक के वाल्ट की चाबी उसके पास रहती थी जिसका फायदा उठाकर उसने बैंक के कैश वाल्ट से पैसे निकाल लिए। अभियुक्त ज्यादातर उन खाताधारकों के खातों से उनके फर्जी अंगूठा निशानी बनाता था जो कम पढ़े लिखे थे और उसके जानने वाले थे। वह खुद ही उनका अंगूठा हस्ताक्षर बनाकर वाउचर भरता था और खुद ही उनका वाउचर अप्रूवल कर उनके खाते से पैसे निकाल लेता था। अभियुक्त द्वारा अन्य खाता धारकों के खातों से भी अनाधिकृत रूप से पैसे निकाले जाने की संभावनाएं है, जिसकी जांच की जा रही है।

पुलिस टीम में प्रभारी निरीक्षक कमल मोहन भंडारी, एस0एस0आई0 योगेश चंद्र खुमरियाल, एस0आई0 कुलदीप शाह, कां0 सुनील कुमार और कां0 राकेश शामिल रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories