एन एस एस के स्वयंसेवीयो के स्वच्छता संदेश के साथ नमामि गंगे हर हर गंगे से गूंजा ऋषिकेश का त्रिवेणी घाट

एन एस एस के स्वयंसेवीयो के स्वच्छता संदेश के साथ नमामि गंगे हर हर गंगे से गूंजा ऋषिकेश का त्रिवेणी घाट
Please click to share News

ऋषिकेश। श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के पंडित ललित मोहन शर्मा कैंपस ऋषिकेश में नए वर्ष के अवसर पर नमामि गंगे प्रकोष्ठ एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वाधान से स्वच्छता के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया गया।

अभियान में बड़ी संख्या में स्वयंसेवी एवं छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया और नया साल स्वच्छता के साथ हम सब ने यह ठाना है भारत को स्वच्छ बनाना है नमामि गंगे हर हर गंगे की गूंज से पंडित ललित मोहन शर्मा श्री देव सुमन उत्तराखंड परिसर से होती हुई लगभग 2 किलोमीटर लंबी जन जागरूकता रैली मुख्य बाजार से होती हुई त्रिवेणी घाट पहुंची।

स्वंयसेवियों ने नए वर्ष में आए तीर्थयात्रियों को गंगा में कूड़ा एवं पूजा सामग्री पॉलिथीन ना फेंकने के लिए जागरुक किया और त्रिवेणी घाट में स्वच्छता अभियान चलाया । रैली को कैंपस के प्राचार्य प्रोफेसर पंकज पंत ने स्वयंसेवीयो को नमामि गंगे की टीशर्ट एवं टोपी का वितरण कर झंडी दिखाकर कैंपस से रवाना किया ।

प्रोफेसर पंत ने अपने संबोधन में कहा स्वच्छता के लिए जन सहभागिता और जन जागरूकता जरूरी है । कहा कि स्वच्छता है तो स्वास्थ्य भी अच्छा होगा और स्वास्थ्य है तो जीवन में खुशहाली होगी इसके साथ ही हमें गंगा एवं उसकी सहायक नदियों का संरक्षण करना भी जरूरी है। क्योंकि जल है तो जीवन है।

प्राचार्य द्वारा सभी छात्र छात्राओं को सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग ना करने ऋषिकेश में बहने वाली अविरल गंगा को स्वच्छ रखने के लिए अपनी भूमिका अदा करने की शपथ दिलाई ।

राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी एवं नमामि गंगे प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी डॉ अशोक कुमार मेंदोला ने कहा कि जन जागरूकता रैली के जरिए गंगा स्वच्छता के प्रति लोगों को गंगा तटों की सफाई रखने वहां कूड़ा कचरा ना फैलाएं प्लास्टिक का उपयोग ना करने एवं नदी में अपशिष्ट पदार्थ आदि ने प्रभावित नहीं करने को प्रेरित करना ही हमारी इस रैली का मुख्य उद्देश्य है।

इस अवसर पर एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी डॉ प्रीति खंडूरी डॉ पारूल दुबे एवं अमित रतूड़ी निजाम आलम कोमल शर्मा संदीप रोहित कुकरेती सूरज कुमार मौर्य रोहित ने ही सृष्टि आर्य संध्या सुचिता पैन्यूली प्रियंका तन्मय अर्चना बिष्ट पीयूष जोशी राहुल कुमार के साथ 327 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories