प्राकृतिक फाइबर के स्रोत के रूप में पाइन सुइयों का उपयोग

प्राकृतिक फाइबर के स्रोत के रूप में पाइन सुइयों का उपयोग
Please click to share News

देहरादून। वन अनुसंधान संस्थान देहरादून के सहयोग से हिमाचल प्रदेश वन विभाग द्वारा 17 फरवरी 2022 को नाहन में प्राकृतिक फाइबर के स्रोत के रूप में पाइन सुइयों के उपयोग पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया था।

वन अनुसंधान संस्थान देहरादून के रसायन विज्ञान और बायोप्रोस्पेक्टिंग डिवीजन ने पाइन सुइयों से प्राकृतिक फाइबर निकालने के लिए एक आसान और पर्यावरण के अनुकूल तकनीक विकसित की है। तकनीक सरल, लागत प्रभावी है, और बड़ी जगह, ऊर्जा, उपकरण इत्यादि की मांग नहीं करती है। इससे इसे पायलट पैमाने पर दोहराया जा सकता है और पाइन सुइयों के प्रचुर मात्रा में दूरदराज के क्षेत्रों में आसानी से लिया जा सकता है।

प्रौद्योगिकी हिमाचल प्रदेश राज्य में अपनाई जा रही है। पहली बार हिमाचल प्रदेश वन विभाग और वन अनुसंधान संस्थान के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए

हिमाचल प्रदेश में, लगभग 1,25,885 हेक्टेयर क्षेत्र चीड़ देवदार के जंगलों से आच्छादित होने का अनुमान है। हर साल अप्रैल से जून के बीच, प्रति हेक्टेयर देवदार के जंगल में लगभग 1.2 टन देवदार की सुइयां बहाई जाती हैं। ये चीड़ की सुइयां अत्यधिक ज्वलनशील होती हैं और गर्मी के मौसम में विनाशकारी जंगल की आग का कारण बनती हैं, जिससे लकड़ी, राल, वृक्षारोपण, वन्य जीवन और जैव विविधता को नुकसान होता है, जिससे पारिस्थितिकी तंत्र को व्यापक मूर्त और अमूर्त नुकसान होता है। वनों में आग की रोकथाम और नियंत्रण के उपायों पर विभाग करोड़ों रुपये खर्च करता है।

एक ओर, इस तकनीक को अपनाने से जंगल की आग को रोकने में मदद मिलेगी, वहीं दूसरी ओर, यह स्थानीय स्तर पर उपलब्ध प्रचुर जैव संसाधनों से स्थानीय स्तर पर आजीविका के विकल्प भी पैदा करेगी। इस तकनीक के सफल कार्यान्वयन में बड़े पैमाने पर सामुदायिक भागीदारी शामिल होगी। हिमाचल प्रदेश में ‘जंगल से चीड़ की सुइयों का संग्रह और निष्कासन’ की नीति है जिसमें पाइन सुई आधारित उद्योगों पर निवेश सब्सिडी की भी परिकल्पना की गई है।

इस अवसर पर बोलते हुए, श्री अजय श्रीवास्तव, आईएफएस, प्रो. मुख्य वन संरक्षक (एचओएफएफ) हिमाचल प्रदेश ने आशा व्यक्त की कि इस तकनीक को अपनाने से निकट भविष्य में राज्य में गर्मियों में जंगल में आग लगने की समस्या पर अंकुश लगेगा। उन्होंने कहा कि जिस राज्य में लगभग 90% आबादी ग्रामीण है, यह तकनीक एक ऐसे जैव संसाधन का उपयोग करके आय सृजन का विकल्प प्रदान करती है जिसे अब तक अपशिष्ट माना जाता था। चीड़ की सुइयों से अलग किए गए रेशे को हथकरघा के कपड़े में काता जा सकता है और इसके साथ कई उत्पाद जैसे चटाई, कालीन, रस्सी आदि काता जा सकता है।

अरुण सिंह रावत, महानिदेशक, आईसीएफआरई, देहरादून ने इस तकनीक को बड़े पैमाने पर अपनाने के लिए हिमाचल प्रदेश वन विभाग को बधाई दी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जैव संसाधनों के बेहतर उपयोग और आजीविका सृजन के लिए नवाचारों को अपनाना अत्यधिक उपयोगी होगा। हाल के वर्षों में एफआरआई ने कई प्रक्रियाएं विकसित की हैं जिन्हें हिमाचल प्रदेश वन विभाग और राज्य वन विभागों द्वारा अपनाया जा सकता है। 

कार्यशाला के दौरान पाइन फाइबर निष्कर्षण प्रक्रिया का विस्तृत प्रदर्शन प्रदर्शित किया गया। कार्यशाला में रेणुकाजी और नोहराधर के ग्राम वन विकास समितियों के सदस्यों ने सक्रिय रूप से भाग लिया और उनके प्रश्नों का उत्तर संसाधन व्यक्तियों द्वारा उनकी संतुष्टि के लिए दिया गया।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories