ज्वालामुखी मंदिर में चैत्र नवरात्रि की तैयारियां लगभग पूरी, 2 से 11 अप्रैल तक देवीभागवत महापुराण का आयोजन

ज्वालामुखी मंदिर में चैत्र नवरात्रि की तैयारियां लगभग पूरी, 2 से 11 अप्रैल तक देवीभागवत महापुराण का आयोजन
Please click to share News



घनसाली से लोकेंद्र जोशी की रिपोर्ट। विकासखंड भिलंगना के अंतर्गत सिद्ध पीठ मां ज्वालामुखी मंदिर में 2 अप्रैल से 11 अप्रैल तक देवी भागवत महापुराण एवं राम कथा का आयोजन किया जा रहा है इसकी लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। धार्मिक आस्था का यह नवरात्रि पर्व पवित्र अनुष्ठान के साथ शुद्ध धार्मिक पर्यटन का पर निर्भर रहता है। जिसमे भिलंगना ब्लॉक टिहरी गढ़वाल, के अलवा बड़ी संख्या में देश विदेश से श्रधालु दर्शन कर माँ ज्वालामुखी मंदिर में मनंत पूरी करने आते है।
मंदिर समिति के हवाले से जानकारी दी गई है कि इस बार की चैत्र नव रात्रि में महान कथावाचक गोपालमणि जी महाराज के अलावा आचार्य श्री सुरेश भट्ट के पवित्र मुखरविंदु से देवी भागवत महापुराण कथा की जाएगी।

ज्वालामुखी मंदिर के पुजारी श्री अम्बिका प्रसाद भट्ट ने दूरभाष के माध्यम से जानकारी दी कि दिनाँक 2 अप्रैल को बासर और थाती कठूड पट्टी के सात गांव के लोग अपने पारम्परिक बाध्य यंत्रों और आराध्य गुरु कैलापीर देवता के साथ ग्राम- तिसरियाडा बासर स्थित भंडार में एकत्रित हो कर विशाल कलश यात्रा के साथ देवढुंग मंदिर पहुंचकर, मंदिर में मूर्ति स्थापना के पश्चात नवरात्रि का शुभारंभ करेंगे।
मंदिर समिति के अध्यक्ष पूर्व प्रधान बचल सिंह रावत, उपाध्यक्ष अमन दीप भट्ट,सचिव सोहन रतूड़ी एवं कोषाध्यक्ष अमर सिंह ने बताया कि मेले की तैयारियाँ पूर्ण हो चुकी है। समिति ने शासन प्रशासन से सहयोग की अपील की और सभी श्रधालुओं आमंत्रित किया है। इस बार मेले हेतू पूर्व से ही क्षेत्रवासियों में बड़ा उत्साह देखने को मिल रहा है।

दूसरी ओर राष्ट्रीय पुरुषकारों से सम्मानित, ज्वालामुखी संस्कृति विश्वविद्यालय के संस्थापक अध्यक्ष श्री वीरेंद्र सेमावल ने अपने ब्यस्त कार्यक्रम चलते अपने वर्षों पुराने निश्चित कार्य क्रम अष्टमी के भंडारे में अधिक से अधिक श्रधालुओं को माता ज्वालामुखी के दरवार में आमंत्रित किया है।


Please click to share News
Govind Pundir

Govind Pundir

Related News Stories