टिहरी बांध के PSP 2nd फेज से जून 2023 तक 1000 मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा-यूके सक्सेना

टिहरी बांध के PSP 2nd फेज से जून 2023 तक 1000 मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा-यूके सक्सेना
Please click to share News


टिहरी गढ़वाल। टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड भागीरथीपुरम टिहरी के अधिशासी निदेशक श्री यूके सक्सेना ने कहा कि टिहरी बांध के पंप स्टोरेज प्लांट 2nd फेज है 1000 मेगावाट का उसकी पहली यूनिट दिसम्बर 2022 में कमीशन्ड होने जा रही है। इसके लिए पूर्ण प्रयास किए जा रहे हैं। वर्तमान की प्रोग्रेस को देखते हुए हमें पूर्ण विश्वास है कि हम पहली यूनिट को दिसंबर 2022 तक कमीशन्ड कर पाएंगे। उसके 2-2 महीने के अंदर में हम दूसरी, तीसरी और चौथी यूनिट भी कमीशन कर पाएंगे अर्थात जून  2023 तक हम देश को 1000 मेगावाट बिजली देना शुरू कर देंगे।

ED THDC श्री यूके सक्सेना प्रेसवार्ता करते हुए

उन्होंने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में टीएचडीसी ने टिहरी बांध से 4300 मिलियन यूनिट बिजली उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया है जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

यह बात की जानकारी आज 30 मार्च 2022 को आजादी के अमृत महोत्सव की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड भागीरथीपुरम टिहरी गढ़वाल के अधिशासी निदेशक यूके सक्सेना द्वारा मीडिया के एक दल को दी गई। बाद में पत्रकारों के दल को बांध क्षेत्र का भ्रमण भी करवाया गया। 

प्रेस वार्ता के दौरान टीएचडीसी के अपर महाप्रबंधक ए एन त्रिपाठी ने जानकारी दी कि  टिहरी बांध से नौ राज्यों को जहां बिजली प्रदान की जा रही है वहीं उत्तर प्रदेश और दिल्ली को सिंचाई व पेयजल की सुविधा भी मुहैया कराई जा रही है।

ईडी सक्सेना ने कहा कि 2012 में पीएसपी पर काम शुरू हुआ था लेकिन बीच में कुछ व्यवधान के कारण काम आगे नहीं बढ़ पाया। 2014 से फिर से कार्य शुरू किया गया था और आज हम PSP की पहली यूनिट कमीशंड करने जा रहे हैं उन्होंने कहा कि आज की तिथि में डेली लगभग 7 मिलियन यूनिट टिहरी बांध से और लगभग 3 मिलियन यूनिट डेली कोटेश्वर बांध से तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि गर्मी का सीजन रहा हो चाहे सर्दी का हम ग्रिड की डिमांड के अनुसार अब तक बिजली आपूर्ति पूरी करने में समर्थ रहे हैं।

एक सवाल के जबाब में सक्सेना ने कहा कि टिहरी बांध प्रभावितों को 28 करोड़ रुपये का मुआवजा वितरित कर दिया गया है। जल्द ही शेष अन्य ग्रामीणों को भी मुआवजा दिया जाएगा। 

इस मौके पर अपर महाप्रबंधक डा. एएन त्रिपाठी, उप प्रबंधक जनसम्पर्क मनवीर नेगी, आरडी ममगांई, दीपक उनियाल, आशीष डबराल, नरेंद्र रौथाण, आदि मौजूद रहे।


Please click to share News
Govind Pundir

Govind Pundir

Related News Stories